कोरोना: US को राहत, न्यूयॉर्क में घटी मृत्युदर

कोरोना: US को राहत, न्यूयॉर्क में घटी मृत्युदर
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

न्यूयॉर्क
अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में कई सप्ताह के बाद शनिवार को एक दिन में कोरोना से सबसे कम मौतें हुईं। राज्य के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने इसे महत्वपूर्ण उपलब्धि करार दिया है। शनिवार को मौत के 84 मामले सामने आए जबकि आठ अप्रैल को मृतकों की संख्या 799 दर्ज की गई थी। बता दें कि न्यूयॉर्क राज्य में मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने के मामलों में भी भारी गिरावट आई है।

न्यूयॉर्क के गवर्नर ने जताई खुशी
कुओमो ने कहा कि राज्य में एक दिन में मृतकों की संख्या को कम करके 100 से नीचे ला पाना कुछ सप्ताह पहले तक असंभव लग रहा था। उन्होंने कहा कि मेरे दिमाग में हमेशा से, एक दिन में मृतकों की संख्या 100 से नीचे लाने की बात चल रही थी। मुझे लगता है कि हम सचमुच प्रगति कर रहे हैं।

सिंगापुर की यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी के इनोवेशन लैब के मुताबिक अमेरिका में के खत्म होने में 11 नवंबर तक का समय लगेगा, जबकि इटली में यह 12 अगस्त में खत्म हो जाएगा। वहीं, सिंगापुर को 19 जुलाई में कोरोना वायरस से निजात मिल जाएगी। ये सभी तारीखें मौजूदा हालात, इन्फेक्शन रेट और मौत के आंकड़ों के आधार पर कैलकुलेट की गई हैं। इस वजह से इन मानकों पर असर पड़ने के साथ तारीख बदलने के भी आसार हैं। यह अनुमान इसलिए भी अहम है क्योंकि कुछ दिन पहले ही एक्सपर्ट्स ने दावा किया था कि ब्रिटेन में जून तक कोरोना के कारण मौतों का सिलसिला खत्म हो जाएगा।

आखिरी तारीख नहीं
SUT ने इन अनुमान के साथ-साथ चेतावनी भी जारी की है। इसके मुताबिक, ‘मॉडल और डेटा अलग-अलग देशों की दशा के आधार पर काफी जटिल है और बदल भी रहा है। इन्हें लेकर साफ-साफ अनुमान लगाना मुश्किल है।’ साथ ही यह भी कहा गया है कि पहले से तारीख को आखिरी मानकर अति-उत्हासित नहीं होना चाहिए। कहीं ऐसा न हो कि लोगों की गंभीरता कम हो जाए और वे वायरस को काबू में करने के लिए जरूरी कदम उठाना बंद कर दें।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.