कराची: क्रैश हुए प्लेन का ब्लैक-बॉक्स मिला

कराची: क्रैश हुए प्लेन का ब्लैक-बॉक्स मिला
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

कराची
कराची के जिन्ना इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग से कुछ देर पहले क्रैश हुए प्लेन को लेकर गुत्थी जल्द सुलझ सकती है। दरअसल, प्लेन का ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है। इसके सहारे अब साफ हो जाएगा कि दरअसल, क्रैश से पहले क्या हुआ था। बता दें कि शुक्रवार दोपहर को लाहौर से कराची आ रहा पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइन्स का प्लेन रिहायशी इलाके में क्रैश हो गया था और हादसे में कम से कम 97 लोगों की मौत हो गई थी।

अहम होता है ब्लैक-बॉक्स
एयरलाइन्स ने शनिवार को जानकारी दी है कि घटनास्थल से ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है। इसे जांच के लिए भेज दिया गया है। ब्लैक बॉक्स की मदद से यह पता चल सकता है कि हादसे से ठीक पहले प्लेन के अंदर क्या हुआ था। इसमें प्लेन में आखिर में रिकॉर्ड गिए सिग्नल्स के साथ कॉकपिट की आवाजें भी रिकॉर्ड होती है। इससे पता चलता है कि पायलट्स आपस में क्या बात कर रहे थे। यह नारंगी रंग का होता है ताकि हादसे के हालात में मलबे के बीच इसे आसानी से खोजा जा सके।

पायलट ने दी थी Mayday की कॉल
इससे पहले सामने आए एक ऑडियो में सुनाई दे रहा था कि पायलट सज्जाद हुसैन ने कंट्रोल रूम को क्रैश से पहले इंजन खराब होने की जानकारी दी थी। उन्होंने कंट्रोल रूम को Mayday की कॉल भी दी थी। प्लेन हादसे में बचे मोहम्मद जुबैर ने बताया था कि लैंडिंग से पहले विमान ने हवा में तीन बार झटके खाए थे। लैंडिंग के लिए विमान रनवे तक भी आया लेकिन फिर वापस हवा में चला गया और कुछ देर बाद क्रैश हो गया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.