20 दिन बाद धरती के करीब आएगा यह Asteroid

20 दिन बाद धरती के करीब आएगा यह Asteroid
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
Aten क्लास के Asteroid ज्यादातर समय पृथ्वी की ऑर्बिट में बिताते हैं और कुछ-कुछ समय पर नजदीक भी आते हैं। जब ये ज्यादा नजदीक आने लगते हैं तो टक्कर का खतरा भी हो जाता है। ऐसा ही कुछ अगले महीने जून में होने की संभावना है। NASA के सेंटर फॉर NEO स्टडीज के मुताबिक 2002 NN4 Asteroid (163348) 6 जून को सुबह पृथ्वी की ओर आ सकता है।

इसलिए अहम है यह Asteroid
यह Asteroid जैसे लाइट को रिफ्लेक्ट करता है उसके आधार पर इसका आकार 0.250-0.570 किलोमीटर के बीच माना गया है। पृथ्वी की ओर आने की वजह से इसे खतरा बताया जा रहा है। हालांकि, फुटबॉल फील्ड जितने बड़े इस Asteroid के पृथ्वी के नजदीक से निकलने की संभावना है। अंदाजा जा रहा है कि यह करीब 5 किमी दूर से निकल जाएगा। इसे मॉनिटर इसलिए किया जा रहा है क्योंकि यह करीब 90% Asteroids के मुकाबले ज्यादा बड़ा है।

6 जून को आएगा
अभी तक के कैलकुलेशन के मुताबिक 6 जून को यह 11 किमी प्रति सेकंड की स्पीड से पृथ्वी के पास आएगा। आने वाले दशकों में ऐसा कम से कम 30 बार होने की संभावना है। इसे पहली बार 2002 में दिखा गया था और Aten-क्लास में रखा गया था। ये ऐसे Asteroid होते हैं जो पृथ्वी के ऑर्बिट को क्रॉस करते हैं और ज्यादातर समय इसके अंदर ही रहते हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.