झलक दिखाकर फिर 'गायब' किम जोंग उन

झलक दिखाकर फिर 'गायब' किम जोंग उन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

प्योंगयांग
सर्जरी से लेकर मौत तक की खबरों को नकारकर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन लोगों के सामने आए थे। हालांकि, एक झलक दिखाने के करीब दो हफ्ते से वह फिर से गायब हैं। इस बार माना जा रहा है कि वह वॉन्सान वापस चले गए हैं। सैटलाइट फोटोज में उनकी नावों को देखकर यह अटकलें लगाई जा रही हैं। इससे पहले जब वह नजर आए थे तब भी लोगों ने यह शक जताया था कि लोगों के सामने आया शख्स दरअसल किम नहीं, बल्कि उनका हमशक्ल है।

नाव की वजह से शक
अप्रैल से लेकर पिछले हफ्ते तक वॉन्सान के विला के बाहर एक 197 फुट की नाव खड़ी थी। अंदाजा लगाया जा रहा है कि नाव को किम जोंग के इस्तेमाल के लिए रिपेयर किया गया है। ऐसी अटकलें हैं कि या तो किम जोंग वहां पहुंच चुके हैं या उनके पहुंचने से पहले उनके इस्तेमाल के लिए नाव ले जाई गई है। गौरतलब है कि 11 अप्रैल के बाद किम जोंग उन नजर नहीं आए थे जिससे कई तरह की अटकलें लगने लगी थीं।

11 अप्रैल से थे गायब
उत्‍तर कोरिया ने खुद को दुनिया से अलग रखा हुआ है और वहां हर चीज गोपनीय रखी जाती है। इसकी वजह से उनके लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी रहती है। कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया था कि हार्ट सर्जरी के बाद उनकी मौत हो गई है। 11 अप्रैल के बाद वह 2 मई को दिखाई दिए थे। एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री के बनकर तैयार होने के अवसर पर आयोजित समारोह में किम नजर आए लेकिन उसके बाद वह फिर नहीं देखे गए हैं। तब भी इस बात की आशंकी जताई गई थी कि असल में किम नहीं बल्कि उनके हमशक्ल को लाया गया था।

बदला स्पाई चीफ, सिक्यॉरिटी हेड
इससे पहले इस बात की खबर थी कि उन्होंने अपने स्पाई चीफ और सिक्यॉरिटी हेड को हटा दिया है। साउथ कोरिया की रिपोर्ट के मुताबिक मिलिटरी इंटेलिजेंस एजेंसी के हेड जांग किल सॉन्ग को पद से हटा दिया गया। उनकी जगह रिम क्वान्ग II को पद सौंपा गया है। हालांकि, यह कार्रवाई क्यों की गई इसकी कोई जानकारी नहीं है। वहीं, आर्मी जनरल युन जोन्ह रिन की जगब क्वाक चान्ग सिक को कमांडर ऑफ द सुप्रीम गार्ड का पद दिया गया है। सबकी निगाहें इस बात पर भी टिकी हैं कि किम जोंग की बहन किम यो जोंग को सरकार में कौन सा पद दिया जाता है। किम की गैरमौजूदगी में उन्हें उत्तराधिकारी माना जा रहा था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.