कोरोना से बचा सकता है माउथवॉश: स्टडी

कोरोना से बचा सकता है माउथवॉश: स्टडी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
से निपटने के तरीकों की खोज लगातार पूरी दुनिया जारी है। इसी बीच एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसके मुताबिक माउथवॉश इन्फेक्शन से ही पहले कोरोना वायरस को नष्ट कर सकता है। कोरोना वायरस के बाहरी हिस्से पर एक फैट की लेयर होती है जिसे कुछ केमिकल्स से नष्ट किया जा सकता है। रीसर्चर्स की एक टीम ने पाया है कि माउथवॉश की मदद से यह बाहरी लेयर नष्ट की जा सकती है और मुंह-गले में फिर वायरस रेप्लिकेशन नहीं कर सकता है।

रीसर्च की जरूरत
हालांकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि माउथवॉश इन्फेक्शन से बचा सकते हैं लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि माउथवॉश कितने कारगर हैं इसके ट्रायल तेजी से किए जाने की जरूरत है। इस स्टडी के लेखकों को कहना है कि माउथवॉश में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स पर रीसर्च की जानी चाहिए। इस टीम में कई वायरॉलजिस्ट, लिपिड साइंटिस्ट और हेल्थकेयर एक्सपर्ट थे। कार्डिफ यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन और नॉटिंघम, कोलोराडो, ओटावा, बार्सिलोना और कैंब्रिज इंस्टिट्यूट ने मिलकर यह स्टडी की है।

ऐसे हो सकता है असर
स्टडी में कहा गया है कि टेस्ट ट्यूब एक्सपेरिमेंट और लिमेटेड एक्सपेरिमेंट्स में यह पता चला है कि माउथवॉश में वायरसों को नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल्स होते हैं जो लिपिड्स पर टार्गेट करते हैं। ऐसे ही लिपिड्स वायरसों की बाहरी लेयर्स में होते हैं। यह पुख्ता नहीं है कि माउथवॉश ऐसे ही SARS-CoV-2 की लेयर पर भी असर करेंगे या नहीं और इसलिए तेजी से इस पर रीसर्च की जरूरत है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.