कोरोना संकट के बीच नेपाल में 5.3 तीव्रता का भूकंप

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

काठमांडू
नेपाल में देर रात मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महूसस किए गए। भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई है। राष्ट्रीय भूकंपीय केंद्र ने बताया कि भूकंप के झटके रात 11 बज कर 53 मिनट पर महसूस किए गए। इसका केन्द्र राजधानी काठमांडू के 180 किलोमीटर पूर्व दोलखा जिले में था। भूकंप से फिलहाल जान माल के नुकसान की खबर नहीं है। ये झटके राजधानी और आस पास के इलाकों में भी महसूस किए गए। भूकंप आने से घबराए लोग सड़कों पर निकल आए और उन्हें 2015 में आए विनाशकारी भूकंप की यादें ताजा हो गईं जिसमें नौ हजार से अधिक लोग मारे गए थे।

200 पार कोरोना केस
दूसरी ओर, नेपाल में एक ही दिन में कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा 83 नए मामले सामने आने से देश में इस बीमारी के मामलों की संख्या 200 के पार पहुंच गई है। स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, नेपाल में मंगलवार दोपहर में 57 और रात में अतिरिक्त 26 मामले सामने आए, जिससे कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 217 हो गई।

एक हफ्ते में दोगुना बढ़े केस
स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, हालिया दिनों में कोरोना मामलों की संख्या बढ़ने से एक सप्ताह से भी कम समय में मामले दोगुने से अधिक हो गए हैं। पिछले गुरुवार को नेपाल में कोरोना का मामलों की संख्या 101 पहुंच गई थी। मंत्रालय के अनुसार, नए मामलों में, 57 लोग दक्षिणी परसा जिले के, नौ दक्षिण-पश्चिमी रुपन्देही जिले के और आठ पड़ोसी कपिलवस्तु जिले के रहने वाले हैं।

पता लगाए जा रहे संपर्क
स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय के संयुक्त प्रवक्ता समीर कुमार अधिकारी ने बुधवार को बताया, ‘कोरोना वायरस से संक्रमित ज्यादातर नए लोग भारत से आने के बाद संगरोध में थे। कुछ लोग देश के भीतर लगातार आवाजाही करने के कारण संक्रमित हुए हैं।’ उन्होंने कहा कि नए सक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने का काम शुरू हो चुका है। मंत्रालय के अनुसार, कपिलवस्तु में तौलीहवा अस्पताल में कार्यरत एक स्वास्थ्यकर्मी कोरोना से संक्रमित हो गया है, जो किसी स्वास्थ्यकर्मी के संक्रमित होने का पहला मामला है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.