नीरव प्रत्यर्पण केस, UK कोर्ट में सुनवाई शुरू

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लंदन
भगोड़े हीरा कारोबारी के भारत प्रत्यर्पण मामले में ब्रिटेन की एक अदालत में सोमवार को सुनवाई शुरू हो गई। नीरव पर भारत में करीब 2 अरब डॉलर के पीएनबी बैंक घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज है। कोरोना वायरस के संकट के बीच पहले दिन की सुनवाई में वह विडियो लिंक जरिये पेश हुआ।

नीरव को फिलहाल दक्षिण-पश्चिम लंदन के वैंड्सवर्थ जेल में रखा गया है। उसे पिछले साल मार्च में अरेस्ट किया गया था। वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में उसे आज पेश किया गया था जिस दौरान उसने सफेद रंग की शर्ट और काला ब्लैजर पहना हुआ था। तकनीकी दिक्कतों के कारण कोर्ट की सुनवाई देर से शुरू हुई।

कोर्ट और जेल दोनों ने सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाते हुए सुनवाई की प्रक्रिया शुरू की। डिस्ट्रिक्ट जज सैम्युअल गूजे ने नीरव को विडियो लिंक के जरिये कोर्ट में पेश होने की अनुमति दी थी। जज गूजे ने नीरव से कहा, ‘अगर आपको वीडियो और विजुअल प्रोसिडिंग में किसी तरह की दिक्कत आती है, हमें तुरंत इसकी जानकारी दें। ताकि कानून के मुताबिक दूसरी प्रक्रिया को अपनाया जा सके।’ इस दौरान कोर्ट रूम में दोनों तरफ के कुछ प्रतिनिधि मौजूद थे। नीरवमामले में 5 दिन सुनवाई चलेगी।

इंडियन अथॉरिटी की तरफ से क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) की वकील कोर्ट में पेश हुई और भारत सरकार का पक्ष रखा। सीपीएस की बैरिस्टर हेलेन मैलकॉम विडियो लिंक के जरिये पेश हुईं और कोर्ट को बताया की नीरव ने पीएनबी बैंक के साथ धोखाधड़ी करते हुए बहुत बड़ी राशि कब्जा ली। उन्होंने कहा, ‘इस केस में वास्तव में कुछ भी पेचीदा नहीं है। इसमें तीन पहलू हैं- धोखाधड़ी, धोखाधड़ी से जुटाए गए पैसे की लॉन्ड्रिंग और नीरव के अम्पायर के लिए उन पैसों का इस्तेमाल।’ उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने पिछले साल ही नीरव के प्रत्यर्पण की अपील की थी। सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने केस दर्ज किया था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.