बंदरों पर कोरोना वैक्सीन का सफल परीक्षण

बंदरों पर कोरोना वैक्सीन का सफल परीक्षण
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
चीन ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस की एक वैक्सीन का बंदरों पर सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। चीन के रीसर्चर्स ने कोरोना वायरस की इनैक्टिव वैक्सीन को Rhesus macaques नाम के बंदर पर टेस्ट किया है। इन्हें तीन हफ्ते पहले इन्फेक्ट किया गया था। पेइचिंग के सिनोवैक बायोटेक ने यह COVID-19 वैक्सीन तैयार की है। इसके अलावा चीन में तीन और प्रॉजेक्ट क्लिनिकल ट्रायल के चरण में पहुंच चुके हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक जानवरों पर यह पहला ट्रायल है।

बंदरों में दिखा वैक्सीन का असर
इससे पहले चूहों पर टेस्ट किया गया है साइंस जर्नल के मुताबिक रीसर्चर्स ने बताया है कि Rhesus macaques इंसानों से जेनेटिक स्तर पर काफी समान होते हैं। इसलिए माना जाता है कि अगर इन पर दवा काम करती है तो इंसानों पर भी कर सकती है। इन बंदरों तीन हफ्तों पहले वैक्सीन देने के बाद वायरस से इन्फेक्ट किया गया था। रिजल्ट में पाया गया कि जिन बंदरों को वैक्सीन दी गई थी उनके फेफड़ों से वायरस गायब पाया गया जबकि जिन्हें वैक्सीन नहीं दी गई थी, उनमें निमोनिया देखा गया।

सितंबर तक मिल सकती है वैक्सीन
इससे पहले चीन के CDC (सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल) के डायरेक्टर के मुताबिक सितंबर तक इमर्जेंसी के लिए वैक्सीन इस्तेमाल के लिए तैयार हो सकती है। बता दें कि चीन में 508 वॉलंटिअर्स चाइनीज अकैडमी ऑफ मिलिटरी मेडिकल साइंसेज की बनाई वैक्सीन के दूसरे चरण के ट्रायल के लिए तैयार हैं। इस महीने इस ट्रायल के नतीजे आ सकते हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.