धरती के करीब दिखा एक नया ब्लैक होल

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

सैंटियागो
यूरोपीय एस्ट्रोनॉमर्स ने धरती के करीब एक ब्लैक होल की खोज की है। यह ब्लैक होल इतना नजदीक है कि इसके पास नाच रहे दो सितारे नंगी आंखों से दिख सकते हैं। यह ब्लैक होल करीब 1000 प्रकाशवर्ष दूर है। और प्रत्येक प्रकाश वर्ष 5.9 ट्रिलियन मील दूर है। यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी के ऐस्ट्रोनॉमर थॉमस रिविनियस ने कहा कि ब्रह्मांड और यहां तक कि गैलक्सी यह हमारे पड़ोस के अंदर है।

इससे पहले मिला था जो तीन गुना ज्यादा दूर था यानी 3200 प्रकाश वर्ष दूर। ब्लैक होल की खोज ने संकेत दिए हैं कि वहां ऐसे और ब्लैक होल हैं। ऐस्ट्रोनॉमर बताते हैं कि 10 करोड़ से एक अरब ऐसे छोटे ऑब्जेक्ट मिल्की वे में मौजूद हैं। दिक्कत यह है कि हम उन्हें नहीं दिख सकते हैं। कोई भी ब्लैक होल की ग्रैविटी से नहीं बच सकता। सामान्यतः वैज्ञानिक ही सिर्फ उसे देख सकते हैं जब वे पार्टनर स्टार के आसपास घूम रहे होते हैं और जब कुछ उनके ऊपर गिरता है।

ऐस्ट्रोनॉमर्स इसकी खोज इसलिए कर पाए क्योंकि यह एक स्टार का असामान्य ऑर्बिट था। नया ब्लैक होल दरअसल तीन-सितारों के डांस का हिस्सा था जिसे एचआर6819 कहते हैं। बाकी दो सितारे बेहद गर्म हैं। चीली में एक टेलिस्कोप की मदद से उन्होंने यह पुष्टि की कि सूरज से चार या पांच गुना ज्यादा बड़ा पिंड अंदरुनी सितारे द्वारा खिंचा जा रहा था। यह सिर्फ एक ब्लैक होल हो सकता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.