कोरोना से एक लाख से कम मौतें होंगी: ट्रंप

कोरोना से एक लाख से कम मौतें होंगी: ट्रंप
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि उनका अनुमान कि देश में COVID-19 से मरने वालों की संख्या एक लाख से कम ही रहेगी। हालांकि शुक्रवार को उन्होंने यह माना कि यह संख्या ‘अति भयावह है।’ अमेरिका में COVID-19 से होने वाली मौतों पर ट्रंप का आकलन समय-समय पर बदलता रहा है। उन्होंने हमेशा ज्यादा संख्या का अनुमान लगाया है ताकि वह चीन से यात्रा प्रतिबंध लगाकर लोगों की जीवन रक्षा करने के अपने प्रशासन के दावों को सही ठहरा सकें।

1-2.4 लाख मौतों का था अनुमान
हालांकि, प्रांतों, स्थानीय और सार्वजनिक क्षेत्र के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा जांच किट और डॉक्टरों और नर्सों के लिए सुरक्षा उपकरणों की कमी का दावा ट्रंप की कार्रवाइयों की पोल खोलता है। वाइट हाउस में कोरोना वायरस कार्यबल की समन्वयक डॉक्टर डेबोरा बिर्क्स ने 29 मार्च को कोरोना वायरस संक्रमण से एक लाख से करीब दो लाख चालीस हजार अमेरिकी नागरिकों की मौत होने का अनुमान लगाया था लेकिन साथ ही उन्होंने कहा था कि ऐसा तब होगा जब लोग सामाजिक दूरी के नियम का पालन करते रहेंगे।

15-22 लाख मौतों का भी खतरा
उसी वक्त उन्होंने बताया कि महामारी मॉडल ने शुरुआत में आकलन किया था कि अगर कड़ाई नहीं की गई, यानि सामाजिक दूरी, बार-बार हाथ धोना और लॉकडाउन जैसे कदमों का पालन नहीं किया गया तो COVID-19 से देश में 15 से 22 लाख लोगों की मौत हो सकती है लेकिन उसके तुरंत बाद से ही ट्रंप अनुमान लगाने लगे कि देश में अधिकतम एक लाख लोगों की मौत इस संक्रमण से होगी।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.