पाक: पश्तून नेता की सरेआम गोली मारकर हत्या

पाक: पश्तून नेता की सरेआम गोली मारकर हत्या
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

इस्लामाबाद
पाकिस्तान में पश्तून तहाफुज मूवमेंट (PTM) के नेता आरिफ वजीर की गोली मारकर हत्या कर दी गई। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के दक्षिण वजीरिस्तान में अज्ञात लोगों ने आरिफ पर सरेआम गोलियां चला दीं जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए इस्लामाबाद के अस्पताल ले जाया गया। वहां उन्होंने दम तोड़ दिया। वह एक महीने पहले ही जमानत पर रिहा होकर आए थे।

पश्तून आंदोलन को दबाने की कोशिश
आरिफ के भाई ने कहा कि आरिफ को तीन गोलियां लगी थीं। वजीर की मौत के साथ ही पाकिस्तान में पश्तूनों पर हो रहे अत्याचार का चेहरा साफ हो गया है। पश्तूनों के अधिकारों के लिए आंदोलन चलाया जा रहा है जिसके दबाने की कोशिश पाकिस्तान में जारी है। पिछले साल 27 मई को पेशावर, स्वात, डेरा इस्माइल खान, क्वेटा और खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांतों के शहरों में बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हुए थे।

सेना के खिलाफ आंदोलन
साल 2018 में स्थापना के बाद से ही PTM पाकिस्तान की सेना के खिलाफ आंदोलन कर रहा था। इन लोगों की मांग है कि सेना के फर्जी एनकाउंटरों की जांच की जाए और गायब हुए पश्तूनों की तलाश की जाए। हालांकि, पाकिस्तान में पश्तूनों की आवाज अनसुनी की जाती रही है। पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री ख्लाजा आसिफ ने पिछले साल संसद में यह माना था कि इस्लामाबाद दशकों से पश्तूनों का शोषण कर रहा है।

आरिफ की हत्या की जांच हो
इस साल जनवरी की शुरुआत में PTM नेता मोहसिन दावर को 28 और लोगों के साथ इस्लामाबाद नैशनल प्रेस क्लब के बाहर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने के दौरान हिरासत में लिया गया था। मोहसिन समेत 6 लोगों को बाद में रिहा कर दिया गया था लेकिन 23 लोगों को न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया था। ऐमनेस्टी इंटरनैशनल ने शनिवार को कहा है कि प्रशासन को आरिफ वजीर की हत्या की जांच करनी चाहिए।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.