कोरोना: UAE में इलाज का ट्रायल सफल, यूं किया

कोरोना: UAE में इलाज का ट्रायल सफल, यूं किया
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

अबु धाबी
कोरोना वायरस के इलाज के लिए वैक्सीन में दुनियाभर के देश जुटे हुए हैं। कई देशों में संभावित दवाइयों के क्लिनिकल ट्रायल भी शुरू हो चुके हैं। इसी लिस्ट में संयुक्त अरब अमीरात का नाम भी जुड़ गया है। यहां के एक संस्थान ने COVID-19 इन्फेक्शन के इलाज के लिए ‘गेम-चेंजर’ तकनीक निकाली है। यहां स्टेम सेल्स की मदद से मरीजों का इलाज किया गया है और दावा है कि सभी मरीज ठीक भी हो चुके हैं। देश में कोरोना को फैलने से रोकने और इलाज के लिए करीब 60 प्रॉजेक्ट चल रहे हैं।

खून से लिए गए स्टेम सेल्स
देश की विदेश मंत्री हिंद अल ओतैबा ने ट्वीट कर इस प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि अबु धाबी स्टेम सेल्स सेंटर ने COVID-19 के इन्फेक्शन के इलाज का तरीका निकाला है। उन्होंने बताया है कि इसके तहत मरीज के खून से स्टेम सेल्स निकालकर फेफड़ों में डाले जाएंगे और फेफड़ों के सेल्स को रीजनरेट किया जाएगा। इसके साथ ही इम्यूनिटी सेल्स को ओवररियेक्ट करने से रोकना जाएगा।

73 लोगों पर टेस्ट, सभी ठीक
ओतैबा के मुताबिक इस ट्रीटमेंट के पहले चरण का क्लिनिकल ट्रायल सफलता से हो गया है। 73 लोगों पर इसका इस्तेमाल किया गया और सभी बिना किसी साइड इफेक्ट के ठीक हो रहे हैं। जिन लोगों में यह ट्रीटमेंट किया गया वे पहले काफी बीमार थे और उनमें कई ICU में भर्ती किए गए थे। उन्होंने बताया है कि इस इलाज को पुख्ता साबित करने के लिए और ट्रायल किए जा रहे हैं और आने वाले हफ्तों में साफ-साफ नतीजे देखने को मिलेंगे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.