निश्चय यात्रा : शराबबंदी से काले धन पर भी चोट

निश्चय यात्रा : शराबबंदी से काले धन पर भी चोट
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लखीसराय : निश्चय यात्रा के छठे चरण के दूसरे दिन शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लखीसराय पहुंचे. केआरके मैदान में आयोजित चेतना सभा में मुख्यमंत्री ने शराबबंदी को लेकर लोगों से सचेत रहने की अपील की. कहा कि देश में भी शराबबंदी का बड़ा प्रभाव पड़ेगा. शराब के धंधे में दो नंबर का कारोबार होता है. यह रुकेगा. सिर्फ सेहत ही नहीं, समाज में भी परिवर्तन आयेगा और काले धन पर भी चोट होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी के बाद अब दो माह तक पूर्ण नशामुक्ति अभियान चलेगा.

 इसकी शुरुआत 21 जनवरी से होगी. मानव शृंखला बनेगी. दो करोड़ लोग इसमें शामिल होंगे. इसकी तैयारी हो रही है. आज खुटहा गांव में लोगों को लाइन में खड़े देखा. उनके हाथ में शराबबंदी की तख्तियां थीं. इसे देख कर लगा कि अब रूट से नहीं, गांव के अंदर से भी मानव शृंखला बनानी होगी. गांव से ब्लॉक और जिला स्तर तक मानव शृंखला बनानी होगी.

एक बार यदि इतनी बड़ी संख्या में आपकी भागीदारी हो जायेगी, तो चंद लोग, जो इसे अपनी आजादी के साथ जोड़ कर देखते हैं, वैसे लोग भी संतुष्ट होंगे. यदि ऐसा हुआ, तो मुझे भरोसा है कि पूरा बिहार शराबबंदी-नशामुक्त के लिए एकजुट हो जायेगा. बिहार को आगे बढ़ने से कोई ताकत नहीं रोक सकती. चेतना सभा के पूर्व सीएम सड़क मार्ग से बड़हिया प्रखंड के खुटहा गांव पहुंचे और सात निश्चय कार्यक्रम की जानकारी ली. इसके बाद कलेक्ट्रेट में लखीसराय व शेखपुरा के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की.

चेतना सभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि महागंठबंधन के साझा कार्यक्रम के रूप में सात निश्चय का एलान किया था. अब इन पर काम चालू हो गया. इसमें किसी भी तबके, किसी भी इलाके या किसी भी परिवार नहीं छोड़ा गया है. युवाओं के लिए दो निश्चय हैं. पहले निश्चय में पांच कार्यक्रम हैं.

जो युवा 12वीं के आगे पढ़ना चाहेंगे, तो उन्हें चार लाख का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड मिलेगा. जो रोजगार की तलाश करना चाहते हैं, उन्हें दो वर्ष तक 1000 रुपये स्वयं सहायता भत्ता दिया जायेगा. युवाओं में कंप्यूटर ज्ञान के साथ संवाद कौशल का भी विकास करा रहे हैं. सभी कॉलेज व विवि में मुफ्त वाइ-फाइ की सुविधा देंगे. जो युवा अपने बूते पर रोजगार करना चाहते हैं, उनकी मदद के लिए 500 करोड़ का फंड बनाया गया है.

हर जिले में एक इंजीनियरिंग कॉलेज, एक पॉलिटेक्निक, महिला आइटीआइ, हर अनुमंडल में आइटीआइ, एएनएम स्कूल की स्थापना होगी. इस पर काम भी शुरू हो गया. सीएम ने कहा कि महिलाओं के लिए पहले भी काम हुआ. सात निश्चय योजना में राज्य सरकार की सभी नौकरियों  में जनवरी से महिलाओं के लिए 35% आरक्षण लागू कर दिया गया. इसके अलावा हर घर नल का जल, हर घर में शौचालय, हर घर बिजली का कनेक्शन और नाली का निर्माण का भी काम शुरू हो गया है. हमारा निश्चय है कि बिहार के हर घर में नल का पानी चार साल में पहुंचा दें.

लोक शिकायत निवारण केंद्र के बताये फायदे : सीएम ने लोक शिकायत निवारण कानून की चर्चा की.

कहा कि अब कहीं जाने की जरूरत नहीं है. जिला व अनुमंडल स्तर पर जाएं. लोक शिकायत निवारण केंद्र में शिकायत दर्ज कराएं. आपको तारीख मिलेगी और उस तारीख पर समस्या का समाधान हो जायेगा. समस्या के समाधान की सीमा 60 दिन है.इस कानून के लागू होने के बाद अब तक एक लाख तीन हजार तीन सौ चार आवेदन मिले. दो दिन पहले तक इतने आवेदन आये. अब तक 80 हजार 875 समस्याओं का समाधान हुआ. इस देश में पहली बार ऐसा कानून बना.

आंकड़ों से बताया शराबबंदी कानून का फायदा : सीएम ने शराबबंदी से हुए फायदों को बताया. कहा कि शराबबंदी के बाद हत्या के मामले में 24%, डकैती में 26%, फिरौती के लिए अपहरण में 48%, सड़क दुर्घटना में 19% कमी हुई है. अब जब शराब बंद हुई, तो कुछ लोगों ने कहा कि पांच हजार करोड़ के टैक्स का नुकसान हुआ. लेकिन, हम ऐसा नहीं मानते.

पहले लोग 10 हजार करोड़ शराब पीने में गंवा देते थे. जब यह पैसा बचा, तो इसे अच्छे काम में खर्च करेंगे. अब जो आंकड़े हैं, उसके मुताबिक, सात माह में दूध, मिठाई, सिलाई मशीन, प्लास्टिक के सामान की बिक्री बढ़ गयी. यह परिवर्तन आया है. चेतना सभा को जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, जिला प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार, विधायक प्रह्लाद यादव, लखीसराय के विधायक विजय कुमार सिन्हा व शेखपुरा विधायक रणधीर कुमार सोनी, मुख्य सचिव डॉ अंजनी कुमार सिंह, जीविका के कार्यपालक पदाधिकारी बाला मुरुगन डी, आइजी सुशील खोपड़े, डीआजी वरुण कुमार सिन्हा आदि ने भी संबोधित किया.

अगस्त तक बन जायेगा बाइपास सभा में लखीसराय के विधायक विजय सिन्हा ने बाइपास निर्माण की मांग उठायी. इस पर सीएम ने कहा कि मुझे पता है कि लखीसराय  बाजार की सड़क कितनी सकरी है. इसके लिए प्रयास हुआ है.  किऊल-गया और मेन लाइन दोनों पर ओवरब्रिज राज्य सरकार के पैसे  से बन रहे हैं. उन्होंने कहा कि यहां के लोग भी धन्यवाद के पात्र हैं,  जिन्होंने जमीन देने की सहमति दी. हालांकि, सभी काे पैसा नहीं मिला है.

मुख्य सचिव ने विभाग को सबका पैसा देने का निर्देश दिया है. मुख्य सचिव ने  कह दिया अगस्त तक बाइपास का निर्माण हो जायेगा. सीएम की इस घोषणा पर लोगों  ने जम कर ताली बजायी.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.