पीलिया पर कांग्रेस की अकर्मण्यता का दंष झेल रहे हैं राजधानीवासी : भाजपा

पीलिया पर कांग्रेस की अकर्मण्यता का दंष झेल रहे हैं राजधानीवासी : भाजपा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

महापौर और उनकी एमआईसी विफल-सुनील सोनी

रायपुर। नगर निगम में वर्षों से काबिज कांग्रेस पर अकर्मण्यता का आरोप लगाते हुए भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि लापरवाह कांग्रेस हाथ पर हाथ धरी बैठी है और पीलिया राजधानी के सभी वार्डों में पैर पसार रहा है। महापौर और एमआईसी की विफलता से जल व्यवस्था चरमरा गई है।

भाजपा प्रदेष उपाध्यक्ष एवं रायपुर सांसद सुनील सोनी, प्रदेष प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव, पूर्व नगर निगम सभापति प्रफुल्ल विष्वकर्मा तथा पूर्व नेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौर ने पत्रकारों से संयुक्त चर्चा में कहा कि राजधानी में पीलिया का बढ़ता प्रकोप चिंता का विषय है। सड़ चुके पाईपों को तत्काल काटने, निगम परिषद को दलगल राजनीति से उठकर सभी पार्षदों और निर्दलीय पार्षदों के साथ समन्वय स्थापित कर व्यवस्था सुधारने की आवष्यकता है। वास्तव में पीलिया का मुख्य स्त्रोत प्रदुषित जल है, जिसे ठीक कराने में महापौर परिषद असफल साबित हो रही है।

सांसद सुनील सोनी ने कहा कि निगम में एक अनुभवी प्लांट विषेषज्ञ की नियुक्ति नहीं होने के कारण राजधानी की जनता पीलिया का दंष झेल रही। रेगुलर बैकवॉष नहीं किये जाने का दुष्परिणाम आज सबके सामने है और हाईडोज क्लोरीन भी बेअसर हो रही है। नगर निगम द्वारा राजधानी के वार्डों में समय समय पर लिकेज की चेकिंग नहीं होना और सेंपल नहीं लिया जाना और विभिन्न माध्यमों से खारून नदी में गंदगी जाने के कारण प्रदुषित जल पीने के लिए जनता मजबूर है। इंटेक वेल का मेंटेंनेस सही समय पर व सही ढंग से नहीं होना और गंदे नालों का पानी खारून में जाकर मिलना, नगर निगम द्वारा एसटीपी का कार्य अपूर्ण होना है। उन्होंने बताया कि महादेवघाट, चंदनीडीह, बेंदरी में एसटीपी का कार्य विगत वर्षों से अपूर्ण है, जो कि वर्ष 2015 में स्वीकृत किया गया था और 2018 में पूर्ण होना था। आज वर्तमान में गर्मी के समय बिकने वाला गन्ना रस, गुपचुप ठेले इत्यादि पूर्णतः बंद है और लॉकडाउन की वजह से प्रदूषण भी कुछ हद तक नियंत्रित होने के बावजूद पीलिया पैर पसार रहा है, जो चिंताजनक है।

उन्होंने कहा कि नगर निगम की सत्ता में कई वर्षों से काबिज कांग्रेस इस बात का जवाब दे ? आज पीलिया को रोकने में नाकामयाब नगर निगम और उनकी एमआईसी की निष्क्रियता और ठोस पहल नहीं करने के कारण यह स्थिति निर्मित हुई है।
पूर्व निगम सभापति एवं भाजपा प्रदेष प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने कहा कि कई वर्षों से कांग्रेस के महापौर और उनकी परिषद कार्यरत हैं, आखिर क्या कारण है कि नगर निगम क्षेत्र राजधानी में समस्या जस की तस है ? राजधानी की कई घनी बस्तियों में नलों के माध्यम से गंदा पानी पहुंच रहा है। पीलिया पर नियंत्रण हेतु उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि डेमेज पाईप लाईन शीघ्र बदलते हुए प्राथमिकता के आधार पर कार्य कराये जाने की आवष्यकता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.