पद छोड़ने के पहले ओबामा ने 35 रूसी अफसर निकाले

पद छोड़ने के पहले ओबामा ने 35 रूसी अफसर निकाले
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन:अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पद छोड़ने के महज 21 दिन पहले आदेश जारी कर रूस के खिलाफ सख्त कार्रवाई की घोषणा की है। आठ नवंबर को हुए चुनावों में सायबर हैकिंग का बदला लेते हुए ओबामा ने अमेरिका में काम कर रहे 35 रूसी अफसरों को देश से निकालने की घोषणा की। उन्होंने दो रूसी दफ्तरों को भी बंद करने के आदेश दिए। जवाब में रूस ने भी अमेरिका के 35 राजनयिकों को निकालने का ऐलान कर दिया है। इनमें मॉस्को स्थित अमेरिकी दूतावास के 31 तथा सेंट पीटर्सबर्ग में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के 4 राजनयिक शामिल हैं। अमेरिकी राजनयिकों के दो हॉलिडे होम के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है।

राष्ट्रपति ओबामा ने एक बयान जारी कर सभी अमेरिकियों से कहा है कि वे बदले में की जाने वाली रूसी कार्रवाई से सतर्क रहें। ओबामा इन दिनों छुट्टी पर हैं और यह एक्जीक्यूटिव आदेश उन्होंने वहीं से जारी किया है। इसके तहत वॉशिंगटन में रूसी दूतावास और सैन फ्रांसिस्को स्थित रूसी वाणिज्य दूतावास के 35 कर्मचारियों को परिवार सहित 72 घंटे में देश छोड़ने के आदेश दिए गए हैं। न्यूयॉर्क और मेरीलैंड में दो रूसी कार्यालयों को बंद करने के आदेश दिए हैं।

^‘मैं अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए दो रूसी गुप्तचर एजेंसियों जीआरयू तथा एफएसबी सहित नौ संगठनों और लोगों के खिलाफ भी प्रतिबंध लगाने की घोषणा करता हूं।’ -बराकओबामा

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.