खांसी-जुकाम नहीं, बुजुर्गों में कोरोना के अजीब लक्षण

खांसी-जुकाम नहीं, बुजुर्गों में कोरोना के अजीब लक्षण
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
के खतरे का सबसे ज्यादा सामना करने वाले बुजुर्गों में इस घातक वायरस के लक्षण आम लोगों से अलग हो सकते हैं। आमतौर पर जुकाम, बुखार और सांस लेने की तकलीफ के तौर पर पहचाने जाने वाला वायरस बुजुर्गों में इनसे अलग लक्षण भी पैदा कर सकता है। बुजुर्ग लोगों को थकान, भूख कम लगना, कुछ समझ न आना, बैलंस बिगड़ने जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

सुस्त हो जाता है शरीर
डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि ज्यादा उम्र के लोगों को इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और फौरन मदद लेनी चाहिए। दरअसल उम्र के साथ हमारा शरीर बदल जाता है और ऐसे में किसी बीमारी के लिए प्रतिक्रिया भी अलग हो जाती है। ज्यादा उम्र में शरीर सुस्त हो जाता है। बोन मैरो फाइटर और सिग्नल सेल्स कम बनाने लगता है। बुजुर्गों के इम्यून सेल्स धीमे काम करते हैं।

दिखते नहीं हैं लक्षण
जब किसी बुजर्ग में इन्फेक्शन होता है तो शरीर भी तेजी से फाइट नहीं करता। इम्यून सिस्टम जब अपना काम सही से कर रहा होता है तो खांसी या बुखार जैसे लक्षण दिखते हैं और इसके धीमे होने पर ये लक्षण भी नहीं दिखते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि फ्लू जैसी बीमारियों में बुजुर्ग व्यक्ति को कन्फ्यूजन होती है। हालांकि, ऐसा क्यों होता है, इसका कोई पुख्ता सबूत नहीं है।

डॉक्टरों ने बताया है कि कैसे उनके पास आए बुजर्ग मरीजों को कई बार यही नहीं पता होता कि वे किसलिए आए हैं। थकान और ध्यान नहीं रहने जैसे लक्षण इन्फेक्शन के साथ-साथ आने लगते हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.