छत्तीसगढ़ में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने दो जनवरी से लगेंगे डीजी-धन मेला

छत्तीसगढ़ में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने दो जनवरी से लगेंगे डीजी-धन मेला
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : छत्तीसगढ़ में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए दो जनवरी से डीजी-धन मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में डिजिटल पेमेंट करने वालों को लकी ड्रा के माध्यम से ईनाम दिए जाएंगे। इन मेलों में केन्द्रीय मंत्री भी शिरकत करेंगे। मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड ने आज यहां मंत्रालय में अधिकारियों की बैठक लेकर मेले की तैयारियों की समीक्षा की।
बैठक में बताया गया कि रायपुर में 2 जनवरी को डीजी-धन मेला का आयोजन किया जाएगा। इस मेले में केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर शामिल होंगे। इसी तरह 9 जनवरी को भिलाई में तथा 13 जनवरी को बिलासपुर में मेला का आयोजन किया गया है। भिलाई में आयोजित मेले में केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह और बिलासपुर में जनजातिय मामलों के मंत्री श्री जेउल उरांव शामिल होंगे। इन मेलों में रूपे कार्ड, यूएसएसडी, यूपीआई और एईपीएस के जरिये डिजिटल भुगतान करने वालों को लकी ड्रा के माध्यम से ईनाम दिया जाएगा। इसके साथ ही कम से कम एक शासकीय संस्थान को कैशलेस करने की घोषणा की जाएगी। रायपुर में आयोजित डिजिटल मेले में छत्तीसगढ़ शासन की ‘मोर खीसा डिजिटल पेमेंट गेटवे’ का भी लोकार्पण किया जाएगा।
मुख्य सचिव श्री ढांड ने बैठक में जनधन खाता धारकों को रूपे कार्ड वितरण की भी समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि प्रदेश में एक करोड़ 6 लाख जनधन खाता धारकों को रूपे कार्ड के वितरण का लक्ष्य था। इस लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 80 लाख कार्डों का वितरण किया जा चुका है। मुख्य सचिव ने शेष 26 लाख कार्ड का वितरण 26 जनवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन खाता धारकों को इस कार्ड के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाए।  बैठक में श्री ढांड ने दुर्ग और बिलासपुर जिले के कलेक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये मेले की तैयारियों की जानकारी ली।
डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए स्लोगन, पोस्टर और जिंगल प्रतियोगिता का आयोजन
छत्तीसगढ़ में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए स्लोगन, पोस्टर और जिंगल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है। इन प्रतियोगिताओं में प्रत्येक श्रेणी की उत्कृष्ट प्रविष्टियों को प्रथम और द्वितीय पुरस्कार दिए जाएंगे। पोस्टर, स्लोगन और जिंगल की प्रत्येक श्रेणी में 15-15 हजार रूपए के प्रथम पुरस्कार और 10-10 हजार रूपए के द्वितीय पुरस्कार दिए जाने का निर्णय बैठक में लिया गया। यह पुरस्कार 2 जनवरी को रायपुर में, 9 जनवरी को भिलाई में और 13 जनवरी को बिलासपुर में आयोजित डीजी-धन मेले में दिए जाएंगे। रायपुर और बस्तर संभाग के प्रतिभागी 2 जनवरी से पहले , दुर्ग संभाग के प्रतिभागी नौ जनवरी के पहले तथा सरगुजा और बिलासपुर संभाग के प्रतिभागी 13 जनवरी 2017 से पूर्व अपनी प्रविष्टियां चिप्स की वेबसाइट www.chips.gov.in में ऑन लाइन भेज सकते हैं। प्रतिभागी अपनी प्रविष्टियां स्थानीय बोली में भी बनाकर भेज सकते हैं। बैठक में अपर मुख्य सचिव ग्रामोद्योग श्री सुनील कुजूर, प्रमुख सचिव वित्त श्री अमिताभ जैन, प्रमुख सचिव सूचना एवं प्रौद्योगिकी श्री अमन कुमार सिंह, सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्रीमती ऋचा शर्मा, सचिव सूचना प्रौद्योगिकी श्री संजय शुक्ला, एनआरडीए के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रजत कुमार, कलेक्टर रायपुर श्री ओपी चौधरी सहित भारतीय ऑयल कम्पनियों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.