अंगारमोती माता के दर्शन कर राज्यपाल ने प्रदेशवासियों की समृद्धि के लिए की कामना

अंगारमोती माता के दर्शन कर राज्यपाल ने प्रदेशवासियों की समृद्धि के लिए की कामना
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके अपने दो दिवसीय धमतरी प्रवास के दूसरे और अंतिम दिन रविशंकर सागर (गंगरेल जलाशय) के किनारे पर स्थित माता अंगारमोती के मंदिर पहुंचकर दर्शन लाभ लिया तथा पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों की समृद्धि व खुशहाली की कामना की।
राज्यपाल को ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने बताया कि यह काफी प्राचीन और ऐतिहासिक मंदिर है, जहां पर देश-विदेश से श्रद्धालु पहुंचते हैं। पूर्व में माता का निवास एक ग्राम में था जो कि जलाशय निर्माण के उपरांत डूब क्षेत्र में आने के कारण उक्त जगह पर स्थापित किया गया। राज्यपाल ने प्राकृतिक एवं नैसर्गिक सौंदर्य से परिपूर्ण मंदिर परिसर की सराहना की तथा उन्होंने सामुदायिक भवन और हाइमास्ट लाइट स्थापना की मांग पर कलेक्टर श्री रजत बंसल को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।
अंगारमोती माता के दर्शन के उपरांत राज्यपाल सुश्री उइके ने जिला पुलिस बल की शक्ति टीम की सदस्यों से मुलाकात की। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मनीषा ठाकुर ने उन्हें बताया कि महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत जिला पुलिस प्रशासन द्वारा नवाचार किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत पुलिस के ‘चेतना‘ कार्यक्रम अंतर्गत शक्ति टीम के द्वारा विशेष तौर पर महिलाओं को जागरूक करने का प्रयास किया जाता है। ‘सफर में सफर‘ के तहत वाहनों में यात्रा करने वाली महिलाओं न सिर्फ सतर्क व जागरूक रहने की हिदायत दी जाती है, बल्कि महिला हेल्पलाइन नंबर व अन्य त्वरित कार्यबल वाली टीम के दूरभाष नंबरों को साझा किया जाता है। इस पर राज्यपाल ने जिले में की जा रही पहल की सराहना की तथा महिलाओं को जागरूक करने पुलिस द्वारा की जा रही सकारात्मक गतिविधियों को बेहद उपयोगी बताया। साथ ही महिलाओं को उनके कानूनी अधिकारों के प्रति सजग करने की कवायद की मुक्तकण्ठ से प्रशंसा की।

कोरोना वायरस से डरें नहीं, बल्कि स्वच्छता व सतर्कता बरतें
अंगारमोती मंदिर परिसर में मौजूद श्रद्धालुओं से रू-ब-रू होते हुए राज्यपाल सुश्री उइके ने संबोधित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण विश्व आज कोरोना नामक खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुका है, लेकिन इससे डरने के बजाय जागरूक होकर लड़ने की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि गंगरेल जलाशय और अंगारमोती मंदिर जिले का प्रमुख पर्यटन एवं दर्शनीय स्थल हैं। ऐसी जगहों पर सैलानियों की आवाजाही अधिक रहती है। अतः स्वच्छता और सतर्कता बेहद जरूरी है। उन्होंने मास्क का इस्तेमाल करने, हैण्डवॉश सेनिटाइजर से बार-बार हाथ धोने तथा स्वच्छता बरतने की लोगों से अपील की। राज्यपाल ने इन जगहों पर पर्यटक स्वास्थ्य जांच केन्द्र स्थापित करने के लिए कलेक्टर को निर्देशित किया। इस अवसर पर अधिकारीगण मौजूद थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.