जल संसाधन मंत्री श्री चौबे ने धमतरी जिले के जलाशयों का किया निरीक्षण

जल संसाधन मंत्री श्री चौबे ने धमतरी जिले के जलाशयों का किया निरीक्षण
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : जल संसाधन एवं आयाकट मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने आज धमतरी जिले में स्थित मुरूमसिल्ली और रविशंकर जलाशय तथा रूद्री बैराज का अवलोकन किया। श्री चौबे ने साइफन पद्धति से निर्मित बांध मुरूमसिल्ली जलाशय के भर जाने पर स्वचालित गेट खुलने के संबंध में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से तकनीकी एवं व्यावहारिक जानकारी ली। इसके बाद वे रविशंकर जलाशय का पानी छोड़ने के लिए बनाए गए रेडियल गेट के स्ट्रक्चर का अवलोकन किया।

मंत्री श्री चौबे को निरीक्षण के दौरान अधीक्षण अभियंता ने बताया कि वर्तमान में गंगरेल जलाशय में जलभराव का प्रतिशत 76.62 है एवं रबी फसल के लिए रूद्री बैराज के माध्यम से मुख्य नहर की वितरक शाखाओं के जरिए पानी छोड़ा जा रहा है। इसके अलावा मुरूमसिल्ली जलाशय में 39 प्रतिशत, दुधावा में 54.24 प्रतिशत तथा सोंढूर जलाशय में 69.77 प्रतिशत जलभराव वर्तमान में है। इस अवसर पर जल संसाधन विभाग के प्रमुख सचिव श्री अविनाश चंपावत, प्रमुख अभियंता श्री जयंत पवार, मुख्य अभियंता श्री के.एस. ध्रुव सहित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

मंत्री श्री चौबे ने विश्राम गृह में कृषि, पशुपालन, मछलीपालन तथा उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी के संबंध में विभागीय गतिविधियांे एवं प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने धमतरी जिले का कृषि से संबंधित उत्पादन में उत्कृष्ट जिला निरूपित करते हुए किसानों को शासन की लोक कल्याणकारी योजनाओं का अनिवार्य रूप से लाभ पहुंचाने तथा सुराजी गांव योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। विशेष तौर पर सुराजी गांव योजना पर आधारित विभागीय गतिविधियों को शासन की मंशानुसार अंतिम छोर पर स्थित व्यक्ति तक पहुंचाने हरसम्भव प्रयास एवं नवाचार करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.