महिलाओं के सशक्त होने पर परिवार-देश मजबूत होता है : डॉ. डहरिया

महिलाओं के सशक्त होने पर परिवार-देश मजबूत होता है : डॉ. डहरिया
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया आज आरंग विकासखंड के ग्राम पंचायत मंदिर हसौद में आयोजित महिला सम्मान समारोह में शामिल हुए। उन्होंने इस मौके पर विकासखंड के नवनिर्वाचित महिला जिला पंचायत सदस्यों, जनपद पंचायत सदस्यों, सरपंचो, पंचो को सम्मानित किया। उन्हें साड़ी, श्रीफल और पौधा भेंट कर सम्मानित किया। महिला सम्मान समारोह का आयोजन राजश्री सद्भावना समिति के तत्वाधान में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया था। डॉ. डहरिया ने महिला सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज महिलाओं का सम्मान मंदिर हसौद में ही नहीं, पूरे विश्व मे किया जा रहा है। महिलाओं को समाज मे सम्मान मिलेगा तो महिलायें और अधिक विकास करेंगी। हम सबको मिलाकर महिलाओं को सशक्त और मजबूत बनाने की दिशा में आगे आने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जब महिला सशक्त और समृद्ध होगी तो घर, परिवर, प्रदेश और देश मजबूत होगा।

डॉ. डहरिया ने कहा कि समाज मे महिलाओं का महत्वपूर्ण योगदान है। देश के नवनिर्माण अहम भूमिका है। महिलायें एक परिवार को नहीं बल्कि दो परिवार को जोड़ती है। अतः समाज में उनका विशेष योगदान है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश भघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण, उन्हें सम्मान देने और आत्मनिर्भरता के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। राज्य सरकार की महत्वपूर्ण नरवा, गरवा, घुरवा, बारी योजना के जरिये महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये काम की जा रहा है।

डॉ. डहरिया ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी जी ने पंचायतीराज अधिनियम लाकर देश की महिलाओं को सम्मान दिया। आज इसी का परिणाम है कि पंचायतो में 50 प्रतिशत से ज्यादा महिलायें जीत कर आई है। इस मौके पर क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। दर्जनों महिलाओं ने प्रतियोगिता में भाग लिया और इनाम जीते।

इस मौके पर समिति की अध्यक्ष श्रीमती शकुन डहरिया, जनपद पंचायत आरंग के अध्यक्ष श्री खिलेश देवांगन, सर्व श्रीमती ललित वर्मा, केशरी साहू, दुर्गा राय, श्री माखन कुर्रे, श्री रेखराम पात्रे सहित बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.