वर्ल्ड सुपर सीरीज फाइनल्स : पीवी सिंधु सेमीफाइनल में

वर्ल्ड सुपर सीरीज फाइनल्स : पीवी सिंधु सेमीफाइनल में
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

दुबई: भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने कारोलिना मारिन से रियो ओलिंपिक के फाइनल में मिली हार का बदला चुकता करते हुए शुक्रवार को इस स्पेनिश खिलाड़ी को एक रोमांचक मैच में सीधे गेम में हराकर दुबई विश्व सुपरसीरीज फाइनल्स के सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

सिंधु रियो में ओलिंपिक फाइनल में मारिन से हार गई थीं और उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था, लेकिन शुक्रवार को वह अपनी इस कड़ी प्रतिद्वंद्वी के सामने खेल के हर विभाग में अव्वल साबित हुईं. भारतीय खिलाड़ी ने 46 मिनट तक चला यह मैच 21-17, 21-13 से जीता. यह सिंधु की ग्रुप बी में दूसरी जीत थी, जिससे उन्होंने अंतिम चार में भी अपनी जगह पक्की की. चीन की सुन यू अपने तीनों मैच जीतकर ग्रुप बी में शीर्ष पर रही, जबकि मारिन को अपने तीनों मैच में हार का सामना करना पड़ा.

विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी मारिन ने आक्रामक खेल दिखाने की कोशिश की, लेकिन सिंधु ने इस बार उनका न सिर्फ डटकर सामना किया, बल्कि महत्वपूर्ण मौकों पर अंक बटोरकर स्पेनिश खिलाड़ी को बैकफुट पर भी रखा. मारिन के खिलाफ सिंधु शुरू से ही रियो की हार का बदला चुकता करने के लिए प्रतिबद्ध दिखीं. दोनों खिलाड़ियों ने आक्रामक शुरुआत की. सिंधु ने पहले गेम में 2-0 की बढ़त से शुरुआत की, हालांकि स्पेनिश खिलाड़ी ने जल्द ही स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया. इसके बाद सिंधु ने तीन गलतियां कीं, जिसका फायदा उठाकर मारिन 6-3 से आगे हो गईं. सिंधु ने वापसी करने में देर नहीं लगाई और स्कोर 7-7 से बराबर कर दिया. इसके बाद दोनों खिलाड़ी लगभग बराबरी पर चलती रहीं और इंटरवल तक भारतीय स्टार ने 11-10 की मामूली बढ़त हासिल कर रखी थी.

इसके बाद भी दोनों के बीच एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगी रही. सिंधु ने बीच में लगातार चार अंक बनाए और वह 16-12 से आगे हो गई. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. मारिन ने वापसी के लिए अपनी तरफ से प्रयास किए और छह में से तीन गेम प्वाइंट बचाए, लेकिन सिंधु ने जोरदार स्मैश से पहला गेम अपने नाम कर लिया. मारिन को दूसरा गेम शुरू होने से पहले डॉक्टर की मदद लेनी पड़ी. लग रहा था कि उनके पांव में कुछ खरोंच आई हैं. स्पेनिश खिलाड़ी ने अपने शानदार रिटर्न से सिंधु को शुरू में परेशान किया और 3-1 से बढ़त बनाई. भारतीय खिलाड़ी ने जल्द ही अपनी प्रतिद्वंद्वी को लंबी रैलियों में उलझाया और 5-3 से बढ़त हासिल कर ली.

सिंधु ने मारिन को नेट से दूर रखने की रणनीति अपनाई और लगातार शटल को कोर्ट के पिछले हिस्से में फेंका. उनकी यह रणनीति कारगर साबित हुई और मारिन ने सिंधु की लय बिगाड़ने के लिए गलतियां कीं. सिंधु कोर्ट को कवर करने में भी अव्वल रही और मारिन के शटल बाहर मारने के कारण इंटरवल तक इस भारतीय ने 11-6 से बढ़त बना दी. जब सिंधु 13-7 पर थी तब वह साइडलाइन में चूक गई और कोच पुलेला गोपीचंद ने उन्हें शांतचित्त होकर खेलने की सलाह दी.

मारिन को लगातार अपने शॉट्स से जूझना पड़ रहा था और सिंधु ने जल्द ही 17-10 से बढ़त हासिल कर ली. और फिर जब मारिन ने एक लंबा शॉट मारा तो उन्होंने मैच प्वाइंट हासिल किया. स्पेनिश खिलाड़ी ने इसके बाद फिर से शॉट नेट पर मारा, जिससे सिंधु गेम और मैच जीतने में सफल रही.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.