चीन ने दक्षिण चीन सागर में जब्त किया अमेरिकी समुद्री ड्रोन

चीन ने दक्षिण चीन सागर में जब्त किया अमेरिकी समुद्री ड्रोन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन :चीन ने दक्षिण चीन सागर में एक मानवरहित ड्रोन को जब्त किया है। यह जानकारी एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने दी। अधिकारी ने कहा कि चीन ने इसे अपने कब्जे में ले लिया है। उन्होंने कहा कि नौका को सूबिक की खाड़ी से 50 मील की दूरी पर अंतरराष्ट्रीय जल सीमा में जब्त किया गया। वहीं दूसरी ओर चीन ने कोरिया के पास बोहाई समुद्र के नॉर्थइस्टर्न में एयरक्राफ्ट कैरियर ‘लियॉनिंग’ और वॉरशिप्स से बमबारी की एक्सरसाइज की है।

अधिकारी ने बताया कि नौका का इस्तेमाल जल की क्षारीयता और तापमान की जांच में किया जा रहा था ताकि समुद्र के अंदर चैनलों को मापा जा सके। अधिकारी ने बताया कि हालांकि यह अमेरिकी नौसेना की नौका थी लेकिन इसका संचालन सैनिक नहीं कर रहे थे।

एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने बताया कि ड्रोन जब्त किए जाने के बाद अमेरिका ने राजनयिक तौर पर चीन से औपचारिक विरोध दर्ज कर इसे लौटाने की मांग की है। अमेरिकी रक्षा विभाग से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि ड्रोन गुप्त मिशन पर नहीं था। अमेरिका के मुताबिक ड्रोन द्वारा दक्षिण चीन सागर में यह मिलिटरी सर्वे पूरी तरह कानूनी दायरे में किया जा रहा था।

चीन ने कोरिया के पास बरसाए बम-

चीन द्वारा दक्षिणी चीन सागर में की गई नेवल एक्सरसाइज के बाद एक बार फिर से तनाव बढ़ गया है। चीन ने कोरिया के पास बोहाई समुद्र के नॉर्थइस्टर्न में यरक्राफ्ट कैरियर ‘लियॉनिंग’ और वॉरशिप्स से बमबारी की एक्सरसाइज की है।न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पीएलए नेवी के बयान में कहा गया है कि एयरक्राफ्ट कैरियर ‘लियॉनिंग’ समेत 10 वॉरशिप्स और 10 एयरक्राफ्ट ने गुरुवार को हुई ड्रिल में हिस्सा लिया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.