दशक की भारतीय टेस्ट टीम, कोहली को कमान

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
बीते एक दशक में का रेकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है। आंकड़ों के लिहाज से भारतीय टीम का प्रदर्शन क्रिकेट की दिग्गज टीम ऑस्ट्रेलिया से भी आगे रहा है। हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने दशक की भारतीय टीम चुनी है। प्लेइंग इलेवन में उन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिन्होंने एक दशक में कम से कम 30 टेस्ट मैच खेले हों।

अगर यह कंडीशन न होती तो राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण आराम से किसी भी प्लेइंग इलेवन में जगह बना लेते। उनके नाम पर इसलिए चर्चा नहीं की गई क्योंकि उन्होंने कम टेस्ट मैच खेले हैं।

रिजर्व- शिखर धवन, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह

टाइम्स ऑफ इंडिया की दशक की टेस्ट टीम-
वीरेंदर सहवाग, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), सचिन तेंडुलकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी

ऑस्ट्रेलिया से भी आगे रही टीम इंडिया
भारतीय टीम ने इस दशक में कुल 107 टेस्ट मैच खेले और उसमें से 56 में जीत हासिल की और 29 मुकाबले हारे। 22 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे। भारत की जीत का औसत 52.33 प्रतिशत रहा।

जीत प्रतिशत के लिहाज से भारत के बाद नंबर ऑस्ट्रेलिया का आता है जिसने 112 टेस्ट मैचों में से 57 जीते और 38 हारे। 17 मुकाबले ड्रॉ रहे। ऑस्ट्रेलिया का जीत प्रतिशत रहा 50.89 का। साउथ अफ्रीका ने 90 में से 45 जीते और 25 हारे। 20 ड्रॉ रहे। यानी उसका जीत का प्रतिशत रहा 50 का।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.