जेल में मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा हाफिज

जेल में मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा हाफिज
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लाहौर
संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकी और मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज साइद अपने प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा को लाहौर की कोट लखपत जेल से चला है। इसके साथ वह जेल में पुलिस और हाईप्रोफाइल मामलों के आरोपियों के बीच मध्यस्थता की भूमिका भी निभा रहा है।

सलाहुद्दीन अयुबी, जो मानसिक रूप से विक्षिप्त है, पिछले महीने पुलिस के प्रताड़ना की वजह से कस्टडी में मारा गया था। पुलिस ने उस पर एटीएम से चोरी का आरोप लगाया था। सलाहुद्दीन की मौत से पूरे पाकिस्तान में गुस्से की लहर पैदा हुई थी। 17 जुलाई से टैरर फाइनैंसिंग के आरोप में हाई सिक्यॉरिटी जेल में बंद है। सईद ने सलाहुद्दीन के परिवार से मिलकर उसकी मौत में शामिल आरोपी पुलिसवालों को खुदा के लिए माफ करने करने की अपील की है।

एक सरकारी अधिकारी ने पुलिस को बताया है, ‘अयुबी के परिवार के कुछ लोग सईद के समर्थक हैं। इसलिए पुलिस ने जेल में उनकी खास मुलाकात फिक्स की। दोनों पक्षों को सुनने के बाद सईन ने पीड़ित परिवार को तीन विकल्प दिए। पहला, अल्लाह के नाम पर आरोपियों को माफ कर दें। दूसरा, आरोपी पुलिस वाले से हत्या की ऐवज में पैसा ले लें। तीसरा, आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें।’

जब अयुबी के परिवार से सम्पर्क किया गया तो उसके पिता अफजाल गुमान ने इस बात की पुष्टि की कि उनके परिवार ने आरोपी पुलिसवालों को जमात-उद-दावा के सरगना की ‘मर्जी’ पर माफ कर दिया है। गुमान ने कहा, ‘जब पिछले हफ्ते हमने उनसे (सईद) से मुलाकात की, उन्होंने हमें तीन विकल्प दिए। उन्होंने कहा कि अल्लाह के नाम पर माफी दे देना सबसे बड़ा काम है। इसलिए हमने आरोपियों को माफ कर दिया।’ एक स्टेशन हाउस ऑफिसर, एक इंस्पेक्टर और कुछ कॉन्स्टेबल का नाम इस केस में आया था, जो अभी अंतरिम जमानत पर रिहा हैं।

मीडिया में केस काफी चर्चाओं में रहा, इस कारण सरकार को टॉप पुलिस ऑफिसर को हटाना पड़ा था। लाहौर हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ने मामले की जांच के लिए जूडिशल कमिशन बनाने को कहा है।

सूत्रों का कहना है कि सईद ने पंजाब सरकार को निर्देश दिया है कि पीड़ित परिवार द्वारा दी गई माफी की एवज में पीड़ित के गांव में एक स्कूल बनाइए, वहां तक के लिए गैस नेटवर्क बनाइए। और गांव की सड़क बनवाइए। खास बात यह है कि सईद द्वारा मामले की मध्यस्थ्ता करने के बाद पंजाब के गवर्नर ने पीड़ित के गांव का दौरा किया और स्कूल, सड़क और गैस लाइन के वादे को पूरा करने की बात कही।

Source: International

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.