हिंसक प्रदर्शन के बाद चिली में आपातकाल लगा

हिंसक प्रदर्शन के बाद चिली में आपातकाल लगा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

सैंटियागोचिली के राष्ट्रपति ने सैंटियागो में आपातकाल की घोषणा कर सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी सेना को सौंप दी है। मेट्रो के किराए में वृद्धि पर हिंसक विरोध-प्रदर्शन के एक दिन बाद उन्होंने यह कदम उठाया है। राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने कहा, ‘मैंने आपातकाल की घोषणा कर दी है और हमारे देश के आपातकालीन कानून के प्रावधानों के अनुसार, मेजर जनरल जेवियर इटुरियागा डेल कैंपो को राष्ट्रीय रक्षा प्रमुख नियुक्त किया है।’

पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की कई जगह हुई झड़प
शुक्रवार को, प्रदर्शनकारियों की शहर के कई हिस्सों में दंगा पुलिस के साथ झड़प हुई और कई स्टेशनों पर हमलों के बाद मेट्रो सेवा को बंद कर दिया गया। पिनेरा ने अव्यवस्था फैलाने को लेकर प्रदर्शनकारियों की निंदा की। उन्होंने एक रेडियो साक्षात्कार में कहा, ‘हर चीज को क्षति पहुंचाने की यह इच्छा कोई विरोध नहीं, बल्कि अपराध है।’ गुरुवार को, मेट्रो स्टेशनों को नुकसान पहुंचाने के आरोप में 133 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

‘राष्ट्रीय संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, प्रदर्शन नहीं’
राष्ट्रपति ने रेडियो पर जारी संदेश में कहा कि राष्ट्रीय संपत्ति को प्रदर्शन के नाम पर नुकसान पहुंचाने को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। प्रदर्शनकारियों ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन किए और कई राष्ट्रीय स्मारकों और सार्वजनिक संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया। शुक्रवार को दिन भर प्रदर्शनकारियों की झड़प अलग-अलग हिस्सों में होती रही। मेट्रो के किराए में सरकार ने पीक आवर्स में 30% तक की वृद्धि कर दी गई है।

Source: International

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.