जशपुर ने जीता ओवर ऑल चेम्पियनशिप का खिताब राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता का रंगारंग समापन

जशपुर ने जीता ओवर ऑल चेम्पियनशिप का खिताब राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता का रंगारंग समापन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

जशपुरनगर जशपुर में खेली गई 19 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता में जशपुर जोन ने हॉकी और फुटबाल स्पर्धा में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए ओवरऑल चेम्पियशिप का खिताब जीता। नगर के रणजीता स्टेडियम में विधायक श्री विनय भगत के मुख्य आतिथ्य में शालेय क्रीडा प्रतियोगिता का रंगारंग समापन हुआ। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरपालिका अध्यक्ष श्री हीरू राम निकुंज ने की। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती फुलकेरिया भगत, जनपद अध्यक्ष श्रीमती शारदा प्रधान सहित सर्व श्री अजय गुप्ता, ममता भगत, सहस्त्रांशु पाठक, योगेश सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर, पुलिस अधीक्षक श्री शंकरलाल बघेल, प्रतियोगिता के नोडल अधिकारी एसडीएम श्री दशरथ सिंह राजपूत, जिला शिक्षा अधिकारी एन.कुजूर सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि विधायक श्री विनय भगत ने समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हार-जीत खेल का हिस्सा है। उन्होंने प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जो लोग प्रतियोगिता में किन्ही कारणों से जीत हासिल करने से वंचित रह गए है। उन्हें मायूस होने की जरूरत नहीं है। हार के बाद ही जीत होती है। असफलता को चुनौती के रूप में स्वीकार करो, कहां और क्या कमी रह गई है, उसमें सुधार करो। श्री भगत ने आगे कहा कि शासन और प्रशासन का यह प्रयास रहेगा कि आगामी वर्ष की शालेय क्रीडा प्रतियोगिता एस्ट्रोट्रफ के मैदान पर हो। उन्होंने खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए जशपुर में ख्ेाल अकादमी की स्थापना की जाएगी।

समापन समरोह की अध्यक्षता कर रहे नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष श्री हीरू राम निकुंज ने कहा कि खेल का मैदान हमें हर परिस्थिति में जीवन जीने और हौसला रखनेक की सीख देता है। उन्होंने खिलाडि़यों से पूरे मनोयोग से अपने खेल को बेहतर बनाने का आहवान किया। कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने स्पर्धा में शामिल सभी प्रतिभागी खिलाडि़यों को जिला प्रशासन की ओर से बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी जोन के खिलाडि़यों ने बेहतर खेल का प्रदर्शन कर स्पोटर््समैनशिप का परिचय दिया है। उन्होंने कहा कि अब समय बदल गया है। अब खेल को कैरियर के रूप में भी अपनाया जाने लगा है। उन्होंने खिलाडि़यों से निरंतर अभ्यास करने और अपनी प्रतिभा को निखार कर प्रदेश और देश का नाम रौशन करने की अपील की। कलेक्टर ने खेल प्रशिक्षकों से आग्रह किया कि वे प्रतिभावान खिलाडि़यों की पहचान कर उनके खेल को बेहतर बनाने का प्रयास करें। कलेक्टर ने डीएमएफ मद से जशपुर में खेल सुविधाओं के विकास एवं खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए आवश्यक संसाधन मुहैया कराने की बात कही। जिला शिक्षा अधिकारी ने शालेय क्रीडा प्रतियोगिता के सफल आयोजन में प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से सहयोग देेने वाले लोगों के प्रति आभार जताया।

इस अवसर पर सभी 12 जोन के खिलाडि़यों के दल ने आकर्षक मार्च पास्ट किया। महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल, हॉलीक्रास कन्या हायरसेकण्डरी स्कूल की छात्राओं द्वारा शानदान गीत एवं नृत्य की प्रस्तुति दी गई। सरस्वती शिशु मंदिर की छात्राओं ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में हॉलीक्रास स्कूल घोलेंग के छात्र-छात्राओं के बैण्ड दल ने सराहनीय प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में अंत में शालेय क्रीडा स्पर्धा के चेम्पियनशिप रहे जशपुर सहित विभिन्न स्पर्धा के विजेता-उप विजेता एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले जोन को मेडल एवं स्मृृति चिन्ह प्रदान कर समानित किया गया। स्पर्धा में श्रेष्ठ मार्च पास्ट के लिए सरगुजा जोन तथा श्रेष्ठ अनुशासन के लिए कबीरधाम जोन को सम्मानित किया गया है।

क्रीडा प्रतियोगिता के परिणाम

खो-खो बालक 14 वर्ष की स्पर्धा में दुर्ग जोन विजेता रहा। कांकेर उपविजेता रहा जबकि तृतीय स्थान कोण्डागांव जोन ने प्राप्त किया। इसी तरह खो-खो बालिक 14 वर्ष की स्पर्धा में दुर्ग जोन विजेता रहा। जशपुर उपविजेता रहा जबकि तृतीय स्थान कांकेर जोन ने प्राप्त किया। फुटबाल बालक 14 वर्ष की स्पर्धा में कोण्डगांव विजेता बना। सरगुजा उपविजेता तथा जशपुर जोन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। फुटबाल बालिका 14 वर्ष में बस्तर ने विजेता तथा सरगुजा ने उपविजेता का खिताब जीता। जशपुर तीसरे स्थान पर रहा। हॉकी बालक 19 वर्ष की स्पर्धा में जशपुर ने विजेता, कबीरधाम ने उपविजेता का खिताब जीता। राजनांदगांव जोन को इस स्पर्धा में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। हॉकी बालिका 19 वर्ष की स्पर्धा में राजनांदगांव जोन विजेता रहा।

सरगुजा उपविजेता तथा रायपुर जोन को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। फुटबाली डबल बालक 19 वर्ष में जशपुर ने विजेता तथा सरगुता ने उपविजेता का खिताब जीता। कोरिया को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। फुटबाली ट्रिपल बालक 19 वर्ष का खिताब सरगुजा जोन ने जीता। कोरिया उपविजेता रहा जबकि बिलासपुर जोन ने तीसरा स्थान हासिल किया। फुटबाली फोर्थ बालक 19 वर्ष में जशपुुर विजेता सरगुजा उपविजेता तथा कोरिया तीसरे स्थान पर रहा। फुटबाली डबल बालिका 19 वर्ष में जशपुर विजेता, दुर्ग उपविजेता तथा कोरिया ने तीसरा स्थान हासिल किया। फुटबाली ट्रिपल बालिक 19 वर्ष में जशपुर विजेता, सरगुजा उपविजेता तथा कोरिया ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। फुटबाली फोर्थ बालिक 19 वर्ष में सरगुजा विजेता कवर्धा उपविजेता तथा कोरिया ने तीसरे स्थान प्राप्त किया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.