बाल यौन शोषण वेबसाइट नेटवर्क में 337 गिरफ्तार

बाल यौन शोषण वेबसाइट नेटवर्क में 337 गिरफ्तार
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन/ ब्रिटेन की साइट से जुड़े 337 आरोपियों को अंतरराष्ट्रीय जांच एजेंसियों ने अरेस्ट किया है। यौन शोषण के शिकार बच्चों के विडियो को बेचकर इस वेबसाइट ने 2015 से 2018 के बीच में 3,70,000 डॉलर की रकम बिटकॉइन के जरिए कमाए। बुधवार को अंतरराष्ट्रीय कानून एजेंसियों ने बताया कि बाल यौन शोषण के विडियो बेचकर बिटकॉइन के जरिए कमाई करनेवाले निंदनीय वेबसाइट से जुड़े 337 लोगों को अरेस्ट किया गया है।

कई देशों की एजेंसियों ने चलाया अभियान
अमेरिका, ब्रिटेन, साउथ कोरिया और दूसरे देशों के प्रशासन ने संयुक्त रूप से यह अभियान चलाया। इस अभियान के तहत 23 नाबालिगों को भी बचाया गया। इन बच्चों का वेबसाइट से जुड़े आरोपी यौन शोषण करते थे और उससे जुड़े विडियो रिकॉर्ड कर वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए डालते थे। वेबसाइट बिटकॉइन के जरिए सारा लेन-देन करते थे और इस कारण उन्हें ट्रैक करना बहुत मुश्किल था।

वेबसाइट के संचालक को पुलिस ने किया अरेस्ट
जून 2015 में विडियो वेबसाइट शुरू किया गया और मार्च 2018 तक इसने बिटकॉइन के जरिए 420 बिटकॉइन वर्चुअल करंसी जमा किए। यह रकम लगभग 3 लाख 70 हजार डॉलर के बराबर है। अमेरिका की न्याय एजेंसी का कहना है कि इस दौरान 7,300 ट्रांजैक्शन किए गए। वेबसाइट के सर्वर पर 2,50,000 विडियो थे, जिन्हें अमेरिका, ब्रिटेन, साउथ कोरिया पुलिस ने 5 मार्च 2018 को इसके ऑपरेटर सोन जोंग वू को कोरिया से अरेस्ट कर जेल में भेज दिया गया। उसके बाद से 12 देशों में फैले इसके नेटवर्क को ट्रैक किया गया और कई लोगों को अरेस्ट किया गया।

ब्रिटिश जांच एजेंसियों के सहयोग से हुई कार्रवाई
अमेरिकी प्रशासन ने जानकारी दी है कि 24 लोगों के अकाउंट से वर्चुअल करंसी का प्रयोग किया गया था जिन्हें सीज कर लिया गया है। इस अकाउंट के जरिए वेबसाइट बच्चों के शोषण को बढ़ावा देती है। ब्रिटेन की नैशनल क्राइम एजेंसी ने बताया कि वैश्विक कानूनी संस्थाओं के जरिए इस एजेंसी को ट्रैक किया गया। इसकी शुरुआत तब हुई जब ब्रिटिश जांच एजेंसी ने एक ब्रिटिश वैज्ञानिक को बच्चों के साथ यौन शोषण के मामले में अरेस्ट किया गया।

वेबसाइट पर 10 लाख से अधिक यूजर्स थे
द डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणी कोरियाई अधिकारियों द्वारा पकड़े गए सर्वर के विश्लेषण से यह खुलासा हुआ है कि वेबसाइट पर 10 लाख से अधिक बिटकॉइन पते थे। इससे यह स्पष्ट हुआ कि वेबसाइट के पास 10 लाख यूजर्स की क्षमता है। रिपोर्ट के अनुसार, ऑपरेशन से संयुक्त राष्ट्र, स्पेन और ब्रिटेन के रहने वाले करीब 23 किशोर पीड़ितों को बचाया गया, जिनका साइट के यूजर्स यौन उत्पीड़न किया करते थे।

वेबसािट पर भागीदारी देखते हुए सैकड़ों लोगों पर केस दर्ज
अमेरिकी उपसहायक अटॉर्नी जनरल रिचर्ड डाउनिंग ने कहा कि, कंटेंट की मात्रा के हिसाब से इंटरनेट आधारित बाल पोर्नोग्राफी नेटवर्क विश्व के सबसे बड़े बाल-यौन उत्पीड़न माध्यमों में से एक था। अधिकारियों ने कहा, बिटकॉइन द्वारा वित्तपोषित विश्व के इस बड़े बाल पोर्नोग्राफी वेबसाइट में कथित भागीदारी को देखते हुए दुनियाभर के सैकड़ों संदिग्धों पर मामला दर्ज किया गया है।

Source: International

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.