सी जी नौसेना यूनिट एन सी सी का बोट शिफ्टिंग….. विवेकानंद सरोवर रायपुर से कोडार जलासय में

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

 

रायपुर — सीजी नौसेना यूनिट एन सी सी ने आज विवेकानंद सरोवर (बूढा तालाब) से अपने नौका शिफ्टिंग का कायर्क्रम सम्पन्न किया गया। नौसेना इकाई द्वारा दिनांक 13 अक्टूबर से कोडार जलाशय महासमुंद में 10 दिवसीय सेलिंग एक्सपीडिशन केम्प का आयोजन किया जाना है जिसके लिए यूनिट के 3 बोट औऱ एक रेस्क्यू बाउट को कोडार जलाशय में स्थानांतरित किया गया।

इस कैम्प में छत्तीसगढ़ के विभिन्न शिक्षण संस्थानों से नौसेना एन सी सी के 60 बॉयज और गर्ल्स कैडेट सेलिंग की प्रशिक्षण में भाग लेंगे। 1 सीजी नौसेना यूनिट एन सी सी के कमान अधिकारी कमांडर श्रवण कुमार खूंटिया (भारतीय नौसेना) ने बताया कि किस प्रकार सेलिंग एक्सपीडिशन कैडेटों के लिए उपयोगी और आवस्यक है। उन्होंने यह भी बताया कि नौसेना एन सी सी और इस कैम्प के सर्टिफिकेट्स किस प्रकार से उन कैडेट्स के लिए उपयोगी है जो भारतीय सेनाओं में सेवा देने के इच्छुक होते हैं।

कैम्प सी एच एम भूपेन्द्र सिंह चौहान ने कोडार में आयोजित होने वाले दस दिवसीय कैम्प का ब्यौरा देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की नदियां वर्षा जल आश्रित होती हैं और सेलिंग बोट के लिए उतना गहरा और एनीकट इत्यादि के निर्माण के कारण लंबा रूट का जल मार्ग नही मिल पाता अतः यह एक्सपेडिसन रायपुर से हटाकर कोडार जलासय में किया जा रहा है, दस दिवसीय के कैम्प में कैडेट सेलिंग के साथ साथ सामाजिक जागरूकता रैली, और अन्य एडवेंचर एक्टिविटीज में भी भाग लेंगे , सेलिंग कैम्प में कैडेट बेसिक नेविगेसन मैप रीडिंग और सेलिंग बोट रैगिंग का प्रशिक्षण लेंगे।
कैम्प के मुख्य प्रशिक्षक पेटी ऑफिसर टी प्रकाश, पेटी ऑफिसर हरीबन्धु बेहरा, पेटी आफिसर चंदन राय, पेटी ऑफिसर प्रदीप शर्मा, लीडिंग लाग देवीलाल और यूनिट के सिविल स्टाफ के देखरेख और सहयोग में बोट शिफ्टिंग को सुरक्षित रूप से सम्पन्न कराया गया।

Source: Chhattisgarh

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.