मुख्यमंत्री का पिछड़ा वर्ग समाज द्वारा गजमाला से अभिनंदन

मुख्यमंत्री का पिछड़ा वर्ग समाज द्वारा गजमाला से अभिनंदन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर,मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से आज यहां उनके रायपुर निवास में सरगुजा अंचल से आए अन्य पिछड़ा वर्ग समाज के प्रतिनिधि मंडल ने सौजन्य मुलाकात की । उन्होंने छत्तीसगढ़ में अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण देने के राज्य सरकार के निर्णय के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया और गजमाला से उनका अभिनंदन किया ।
प्रतिनिधिमंडल ने आभार प्रकट करते हुए कहा कि पहले अन्य पिछड़ा वर्ग को केवल 14 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा था , अब बढ़ाकर आरक्षण 27 प्रतिशत कर दिया गया है। इसका लाभ समाज की आने वाली पीढ़ियों को मिलता रहेगा।
मुख्यमंत्री ने अन्य पिछड़ा वर्ग समाज के प्रतिनिधियों का अपने निवास पर आत्मीय स्वागत किया । उन्होंने कहा कि यह फैसला संविधान के प्रावधानों के अनुरूप किया गया है । अनुसूचित जाति का आरक्षण 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 13 प्रतिशत और अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत किया गया है । अनुसूचित जनजातियों को 32 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है और सवर्ण वर्ग के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है । अब प्रदेश में आरक्षण का प्रतिशत बढ़कर 82 प्रतिशत हो गया है ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में गरीबी, अशिक्षा और कुपोषण जैसी समस्याएं हैं , ऐसे में समाज के कमजोर और पिछड़ा वर्ग के लोगों को आगे बढ़ने में इससे बड़ा संबल मिलेगा । मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार के इस फैसले से पूरे प्रदेश में उत्साह का माहौल है । कांकेर, मुंगेली, जांजगीर-चांपा , बिलासपुर में विभिन्न वर्गों द्वारा बृहद पैमाने पर समारोह आयोजित किए गए। आज बलौदाबाजार में भी आयोजन किया जा रहा है । प्रतिनिधिमंडल में श्री राजेंद्र विश्वकर्मा , आनंद राजवाड़े सहित विश्वकर्मा समाज, साहू समाज ,नाई समाज, रजवार समाज सहित विभिन्न समाजों के प्रतिनिधि और सदस्य बड़ी संख्या में शामिल थे ।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.