ओ.पी.जिंदल विश्वविद्यालय को मिला इमर्जिंग यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंडिया’ अवार्ड

ओ.पी.जिंदल विश्वविद्यालय को मिला इमर्जिंग यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंडिया’ अवार्ड
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

दिल्ली में 14 वें ‘वर्ल्ड एजुकेशन समिट-2019’  में  कुलपति डॉ आर. डी. पाटीदार ने अवार्ड प्राप्त किया

रायगढ़ । ओपी  जिंदल विश्वविद्यालय, रायगढ़ को ‘इमर्जिंग यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंडिया’ अवार्ड से सम्मानित किया गया है।  9  अगस्त को दिल्ली में आयोजित 14 वें ‘वर्ल्ड एजुकेशन समिट-2019’  में विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर. डी. पाटीदार ने विश्वविद्यालय की ओर से यह अवार्ड प्राप्त किया।  द लीला अम्बिएंस कन्वेंशन होटल दिल्ली में आयोजित एक भव्य सम्मान समारोह में   गणमान्य अतिथि द्वारा यह अवार्ड प्रदान किया गया। इस अवसर पर डॉ.  पाटीदार  ने कहा की देश के नए विश्वविद्यालयों के बीच अपना अलग मुकाम बनाकर ओपी जिंदल विश्वविद्यालय को यह सम्मान प्राप्त होना एक गौरव का विषय है। अपनी स्थापना से ही  विश्वविद्यालय छात्र हित में छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए कार्य कर रहा है।  विश्वविद्यालय को यह सम्मान स्टील टेक्नोलॉजी एवं मैनेजमेंट के क्षेत्र में उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने की अपनी विशिष्ट पहचान के लिए मिला है।  अवार्ड प्राप्त करने पर डॉ पाटीदार ने विश्वविद्यालय के सभी प्राध्यापकों, कर्मचारियों और छात्रों को बधाई देते हुए कहा की यह सम्मान सभी के प्रयासों का परिणाम है।   विकासशील भारत को विकसित भारत में बदलने के लिए छात्रों के पास कुछ कौशल और मुख्य दक्षताओं जैसे तकनिकी एवं प्रबंधन ज्ञान,  डिजिटल साक्षरता, महत्वपूर्ण सोच, और समस्या को सुलझाने के दृष्टिकोण का एक सेट होना चाहिए; और ओपी  जिंदल विश्वविद्यालय छात्रों के अंदर यह स्किल सेट एवं मूल्य-आधारित समग्र विकास के लिए कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है।  इसी का परिणाम है की इसे वर्ल्ड एजुकेशन समिट में सम्मानित किया गया है।    इस वर्ल्ड एजुकेशन समिट में डॉ पाटीदार ने उच्च शिक्षा में नवाचार विषय पर अपने विचार भी देश-विदेश के जाने-माने शिक्षाविदों के सामने रखे  जिनकी काफी सराहना की गयी।

‘वर्ल्ड एजुकेशन समिट-2019’ शिक्षा के क्षेत्र में नवाचारों और रचनात्मक कार्यों के लिए समर्पित प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मंच है। यहां, शीर्ष निर्णय लेने वाले, ऑन-द-ग्राउंड कार्य करने वालों के साथ अपने विज़न को साझा करते हैं और वर्तमान और भविष्य में शिक्षा परिदृश्य में विभिन् उभरते अवसरों का फिर से पता लगाने और सहयोग करने के लिए एक-दूसरे की मदद करते हैं। वर्ल्ड एजुकेशन समिट अवार्ड्स का उद्देश्य व्यक्तियों, स्कूलों, उच्च शिक्षण संस्थानों और एडु-टेक कॉर्पोरेट / स्टार्ट-अप्स द्वारा की गई अग्रणी पहल के सराहनीय योगदान को सम्मानित करना है। इन पुरस्कारों के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में नवाचारों, पुनः-शिक्षण, पुनः-खोज, पुनः परिभाषित और शिक्षण-शिक्षण की कल्पना करने वाले संस्थानों / संगठनों को सम्मानित करना भी उद्देश्य है।

यह सर्वविदित है कि रायगढ़ के पुंजिपथरा स्थित ओपी जिंदल विश्वविद्यालय की स्थापना 2014 में (राज्य बिल अधिनियम 13) देश के प्रतिष्ठित औद्योगिक समूह – जिंदल ग्रुप द्वारा देश और विदेश के छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से  की गई थी। विश्वविद्यालय विश्व स्तर के पाठ्यक्रम, विश्व स्तरीय शिक्षक, आधुनिक शिक्षण विधियाँ, अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचे और शिक्षार्थियों को एक जीवंत परिसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है; और विश्वविद्यालय को इस्पात प्रौद्योगिकी और प्रबंधन का सबसे विशिष्ट और विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय बनाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.