5 अगस्त से 9 अगस्त तक आयोजित होंगे निशुल्क आरसीएस शिविर

5 अगस्त से 9 अगस्त तक आयोजित होंगे निशुल्क आरसीएस शिविर
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर,  राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत महात्मा गांधी की 150 वर्षगांठ को लेकर आज से पांच दिवसीय आरसीएस शिविर आयोजन किया जा रहा है। केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थय विभाग ने आगामी 2 अटूबर 2019 तक गांधी जयंती के इस मौके को खास बनाने के लिए सरकार का लक्ष्य अभियान चलाकर सभी जिलों में सर्जरी शिविर लगाए जायेंगें। कुष्ठ से ग्रेड-2 श्रेणी के विकृति प्रभावित आरसीएस योग्य मरीजों के शरीर में आने वाले विक्लांगता को समाप्त करने ऑपरेशन किया जा रहा है।
शिविर में डॉ केएम काम्बले सर्जन आरएलटीआरआई लालपुर रायपुर द्वारा हितग्राहियों को चिकित्सीय लाभ दिया जा रहा है। राजधानी के पंडरी स्थित जिला अस्पसताल के सर्जनडॉक्टयरों, डॉ ‍फिरोज खान और ओटी विशेषज्ञों सहित स्टॉफ के सहयोग से प्रथम दिन आज 9 मरीजों का ऑपरेशन किया गया। जिला अस्पजताल के सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ रवि तिवारी ने बताया 5 अगस्त से 9 अगस्त तक कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत सर्जरी योग्य 14 लोगों का चिहांकन कर स्क्रीनिंग के बाद शिविर में सर्जरी कराई जा रही है।
जिला स्वास्थय समिति और सीएमएचओ रायपुर डॉ केआर सोनवानी के निर्देश पर जिला अस्पताल के ऑपरेशन थेयटर में कुष्ठ विकृति सुधार शल्य क्रिया शिविर आयोजित किया गया है। जिला कुष्ठ कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एसएन पांडेय ने बताया शिविर में निशुल्क सर्जरी कराने वाले हितग्राहियों को केंद्र सरकार 8000 रुपए की राशि तीन किस्तों में प्रदान करती है। कुष्ठ प्रभावित ज्यादातर मरीज गरीब होते हैं ऐसे में सर्जरी के दौरान उनकों रोजी रोटी का संकट न हो इसके लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। सर्जरी के बाद मरीजों को दो दिन जिला अस्पएताल में भर्ती रखने के बाद 15 दिनों तक लालपुर स्थित कुष्ठ अनुंसधान अस्पताल में भर्ती रखा जाता है। इसके अलावा मरीजों को फिजीयोथेरपी पद्ति से नियमित व्यायाम कराया जाता है। जिससे विकृति वाले अंग की नसों को एक्टिव किया जाता है। डॉक्टीरों के मुताबिक 9 मरीजों में सभी के हाथों के उन्गलियों के ऑपरेशन किए गए हैं। जिला कुष्ठ नोडल अधिकारी डॉ. पांडेय ने बताया कि छत्तीसगढ में प्रति 10,000 की आबादी में 2.3 से 2.5 लोग कुष्ठ के मरीज पाएं जाते हैं। सरकार द्वारा कुष्ठ रोग के दर में कमी लाकर एक व्यक्ति से शून्य तक लाने की दिशा में सतत प्रयास किए जा रहे हैं। रायपुर जिले में लगभग 25 लोगों में कुष्ठ रोग से प्रभावित विकृति पाए गए हैं। उन्होंने यह बताया कि 9 अगस्त तक राजधानी से लगे हुए जिले के आसपास से भी मरीजों को लाकर सर्जरी कराई जा सकती है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.