गुरु की दी गई शिक्षाओं के पालन करने से व्यक्ति को भगवान की आराधना का फल मिलता है – डॉ महंत

गुरु की दी गई शिक्षाओं के पालन करने से व्यक्ति को भगवान की आराधना का फल मिलता है – डॉ महंत
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

शुभ गुरुपूर्णिमा – छत्तीशगढ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत श्री श्री रविशंकर रावतपुरा सरकार महाराज जी से आश्रम पहुचकर चरण स्पर्श करते हुए शाल श्रीफल भेंट कर लिया आशीर्वाद।

रायपुर .: शुभ गुरुपूर्णिमा के अवसर पर छत्तीशगढ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत श्री श्री रविशंकर रावतपुरा सरकार महाराज जी के रायपुर धनेली आश्रम पहुचकर चरण स्पर्श करते हुए शाल श्रीफल भेंट कर लिया आशीर्वाद।
छग विस् अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने गुरुपूर्णिमा के महत्व पर कहा कि सनातन संस्कृति में गुरु की महिमा देवतुल्य है । शास्त्रों में कहा गया है कि गुरु के बगैर ज्ञान की प्राप्ति संभव नहीं है। किसी शुभ कार्य की शुरुआत करने के लिए गुरु का मार्गदर्शन और उनका आशीर्वाद आवश्यक है, साथ ही मानव जीवन में गुरु के मार्गदर्शन में चलने का महत्व अनिवार्य बताया है। धर्मशास्त्रों में गुरु के बताए रास्तों पर चलकर इंसान ने साधारण मानव से महामानव तक का सफर तय किया है, वहीं देवताओं ने भी गुरु के सानिध्य में जगत कल्याण किया है। सनातन संस्कृति में आषाढ़ मास की पूर्णिमा का विशेष महत्व है। मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु के अवतार महर्षि वेदव्यास का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन को गुरु पूर्णिमा या व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है। शास्त्रों में गुरु को देवी-देवताओं से ऊंचा दर्जा दिया गया है क्योंकि गुरु के बताए मार्ग पर चलने से और गुरु की दी गई शिक्षाओं के पालन करने से व्यक्ति को भगवान की आराधना का फल मिलता है। इस अवसर पर विस् अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत जी के साथ पूर्व विधायक श्यामलाल कंवर गोपाल थवाईत, घनश्याम राजू तिवारी, समीर पांडे, बजरंग डिडवानिया, बंटी धंजल सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.