पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय ने उठाया रोजगार का मुद्दा

पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय ने उठाया रोजगार का मुद्दा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

तीन साल में मात्र 1131 स्थानीय युवाओ को उद्योगों में रोजगार-विकास उपाध्याय

रायपुर। औद्योगिक क्षेत्र में बीते तीन साल के अंतर्गत महज 1131 युवाओं को ही रोजगार उपलब्ध हुआ है विधानसभा के मानसून सत्र में रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय ने स्थानीय युवाओं को उद्योगों में रोजगार और उद्योगों को शासन की ओर से मिलने वाली सुविधाओं का मामला उठाया

सदन में लिखित जवाब के अनुसार उरला सिलतरा ‘तरह क्षेत्र के उद्योगों में प्रतिवर्ष औद्योगिक नीति 2014 से 2019 व अन्य नीतियों के प्रावधानों के तहत मुख्यतः स्टांप शुल्क में छूट, विद्युत शुल्क में छूट, प्रवेश कर से छूट, मार्जिन मनी अनुदान, ब्याज अनुदान परियोजना, प्रतिपूर्ति अनुदान, स्थाई पूंजी निवेश अनुदान, औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि आवंटन पात्रता अनुसार भू-प्रब्याजी में छूट की सुविधा प्रदान की जा रही है। इन उद्योग क्षेत्र में मूलभूत सुविधा सड़क, नाली, स्ट्रीट लाइट आदि।

सीएसआईडीसी के द्वारा तथा जल इस्पात भूमि लिमिटेड के माध्यम से प्रदान की जा रही है। उद्योगों में प्रदूषण नियंत्रण के लिए 3 व 6 महीने में जांच की जाती है। इसके अतिरिक्त 17 प्रकार के अति प्रदूषणकारी उद्योगों तथा रोलिंग मिल इकाइयों में ऑनलाइन स्टेशन मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित किए गए हैं। बीते 3 वर्ष में नवीन उद्योगों में 1131 युवाओं को रोजगार मिला है।विधायक विकास उपाध्याय ने खेल सुविधा प्रशिक्षण केंद्र और खिलाड़ियों को मिलने वाली सरकारी नौकरी के संबंध में भी सवाल लगाये थे।

इसके लिखित जवाब में खेल युवा कल्याण विभाग ने बताया कि रायपुर में हांकी, तीरंदाजी, फुटबॉल एवं सॉफ्टबॉल, बिलासपुर में कबड्डी व क्रिकेट तथा दुर्ग में वॉलीबॉल का प्रशिक्षण केंद्र संचालित है। खिलाड़ियों को प्रोत्साहन एवं प्रशिक्षण के लिए समय-समय पर प्रतियोगिता एवं राज्य स्तरीय खेल संघों व अन्य संस्थाओं को अनुदान प्रदान किया जाता है। साथ ही राज्य स्तरीय खेल पुरस्कार, खेल अकादमी खेल प्रशिक्षण अकादमी योजनाएं संचालित है। बीते 5 वर्ष में 13 खिलाड़ियों का उत्कृष्ट खिलाड़ी नीति के तहत खेल एवं युवा कल्याण विभाग में नियुक्ति प्रदान की गई है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.