अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकी पर ईरान ने किया पलटवार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकी पर ईरान ने किया पलटवार
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : डोनाल्ड ट्रंप की धमकी पर ईरान ने पलटवार किया है. ईरान ने कहा कि अगर अमेरिका उसकी तरफ एक गोली भी दागता है तो उसे इसका गंभीर खामियाजा भुगतना पड़ेगा. ईरान ने अमेरिका को यह धमकी ऐसे समय दी है, जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सैन्य कार्रवाई को लेकर अपना एक बयान दिया है.

बतादें ईरान द्वारा अमेरिका के एक ड्रोन को मार गिराए जाने के बाद से दोनों देशो के बीच तनाव बढ़ गया है. जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने ईरान पर हमले का मन भी बना लिया था लेकिन आखिरी समय में उन्होंने मन बदल लिया. अमेरिका की उस चेतावनी के बाद ईरान ने भी अमेरिका को अंख दिखाई है.

ईरान ने शनिवार को कहा कि यदि अमेरिका उसके खिलाफ कोई भी आक्रामक कार्रवाई करता है तो उसे इसके गंभीर नतीजे भुगतने होंगे.उन्होंने कहा कि इस्लामिक गणराज्य कभी भी युद्ध नहीं चाहता है. वह कभी जंग भी शुरू नहीं करना चाहता है. लेकिन यदि दुश्मन छोटी सी भी गलती करता है तो उसे मध्य और पश्चिम एशिया में ईरान से सबसे बड़ी क्रांतिकारी प्रतिक्रिया का सामना करेगा, और यह निश्चित रूप से लड़ाई से नहीं बचेगा.’

ईरान द्वारा अमेरिका का ड्रोन गिराए जाने से दोनों देशों के बीच सीधे युद्ध जैसा माहौल बन गया. दोनों देशों के बीच संबंध पहले से ही बिगड़े हुए हैं. ईरान से तेल के निर्यात में रुकावट की आशंका के चलते शुक्रवार को तेल की कीमतें 1 प्रतिशत बढ़कर 65 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गईं.

यह संकेत देते हुए कि अमेरिका भी कूटनीति का रास्ता चुन सकता है, ईरानी सूत्रों ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से कई अहम खुलासे किए. उनके मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ईरान पर हमला होने की वाला था लेकिन उन्होंने कहा कि वह युद्ध के खिलाफ हैं और बातचीत करना चाहते हैं. अमेरिका ने सोमवार को बंद कमरे में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की बैठक का अनुरोध किया है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.