ईरान ने मार गिराया अमेरिका का ड्रोन बढ़ा तनाव

ईरान ने मार गिराया अमेरिका का ड्रोन बढ़ा तनाव
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वाशिंगटन : ईरान ने अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में उड रहे अमेरिका के ड्रोन को मार गिराया है जिसके बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है. इसके फौरन बाद ईरान ने ऐलान कर दिया कि वह जंग के लिए पूरी तरह से तैयार है। आपको बता दें कि गल्फ क्षेत्र में बढ़ता तनाव पूरी दुनिया के लिए चिंता की बात है क्योंकि यह खबर ऐसे समय में आई है जब हाल ही में एक रिपोर्ट में आशंका जताई गई थी कि अमेरिका और ईरान के बीच तनाव के चलते परमाणु युद्ध हो सकता है।

इधर अमेरिका ने ईरान की सेना के उस दावे को खारिज किया है कि यह ड्रोन उनके हवाई क्षेत्र में था। ईरान के कमांडर हुसैन सलामी ने बृहस्पतिवार को घोषणा कर दी कि उनके जवान जंग के लिए तैयार हैं। उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका के ड्रोन को गिरा दिया गया क्योंकि हमारी सीमाएं ही रेड लाइन हैं और इसने यह पार कर दिया था।

ईरान द्वारा की गई इस हरकत पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा की ईरान ने अमेरिका के ड्रोन को गिराकर ‘बड़ी गलती’ की है. इस घटना पर अमेरिका और ईरान के अधिकारी ने अलग-अलग बयान दिए हैं. ईरान के रिवूल्यूशनरी गार्ड ने कहा कि उन्होने ईरानी हवाई क्षेत्र में ड्रोन को मार गिराया।. वहीं अमेरिकी सेना के इसे ‘बिना उकसावे का हमला’ करार देते हुए कहा कि यह हमला अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में हुआ है.

इधर जानकारों की माने तो इस घटना के बाद परमाणु युद्ध का भी खतरा बढ़ सा गया है. बीते दिनों ओमान की खाड़ी में तेल टैंकर पर हमले हुए थे जिनसे भी अमेरिका ईरान से नाराज चल रहा था ऐसे में अमेरिका के सब से शक्तिशाली ड्रोन को मार गिराए जाने से अमेरिका की नाराजगी और भी बढ़ गई है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.