मुख्यमंत्री ने किया 115 करोड़ के 155 कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने किया 115 करोड़ के 155 कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज दुर्ग जिले के नगर पालिक निगम भिलाई-3, चरौदा के मंगल भवन परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में 1 अरब 15 करोड़ 55 लाख रूपए के 155 कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इसके अंतर्गत चरौदा में 49 करोड़ 56 लाख रूपए की लागत से दो चरणों में ट्रांसपोर्ट नगर बनाया जाएगा। 30.60 हेक्टेयर में बनने वाले इस ट्रांसपोर्ट नगर में कुल 773 प्लाट बनाए जाएंगे। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ’सबके लिए आवास’ अवधारणा के माध्यम से उमदा हाउसिंग बोर्ड के पीछे 11 करोड़ 43 लाख रूपए की राशि से 252 नग आवास बनाए जाएंगे, 14 करोड़ 43 लाख रूपए की राशि से छावनी चौक से उमदा चौक तक सड़क निर्माण किया जाएगा और 1 करोड़ 47 लाख रूपए की राशि से जी.ई. रोड से उमदा मार्ग में मॉडल रोड निर्माण कार्य का किया गया। यहां इस मॉडल रोड में फुटपाथ, स्ट्राम वाटर डेªन और विद्युतीकरण का कार्य भी किया जाएगा।
इस अवसर पर कार्यक्रम उपस्थित विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दुर्ग, भिलाई और चरौदा हमारे विकास के प्राथमिकता क्रम में सर्वोपरि है। चरौदा का दर्जा नगर पालिका से बढ़ाकर नगर निगम किया गया है। वर्तमान में यहां के करीब सौ करोड़ रूपए के काम चल रहे हैं और आज सौ करोड़ रूपए से भी ज्यादा नये कार्यों का शिलान्यास किया गया है। विकास की दृष्टि से चरौदा को उंचाईयों पर पहुंचाया जाएगा। उन्होंने 95 लाख रूपए की राशि से उप तहसील कार्यालय भवन बनाने की घोषणा की और कहा कि चरौदा उप तहसील को शीघ्र ही तहसील के रूप में अपग्रेड किया जाएगा। उन्होंने इसी तरह चरौदा को चिकित्सालय को अपग्रेड करने की बात कही। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं से करीब 2 हजार महिलाओं, बालिकाओं, श्रमिकों और हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सबको आवास उपलब्ध कराने का सपना देखा है। इसी क्रम में आज चरौदा में 252 आवासों के लिए भूमिपूजन किया गया है। इसके तहत हितग्राहियों को डेढ़ लाख रूपए का अनुदान दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा दुर्ग जिले को जहां विभिन्न विश्वविद्यालयों की सौगात दी गई है, वहीं संभाग का दर्जा भी दिया गया है तथा इसके भिलाई में देश के सर्वोच्च प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्था आईआईटी स्थापित किया गया है। यहां 16 सौ करोड़ की इसके परिसर का निर्माण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने चरौदा के निवासियों से अपील की कि वे हर एक घर में शौचालय बनवायें और पूरे नगर निगम क्षेत्र को ’खुले में शौचमुक्त’ बनाकर देश के प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करें। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार आगामी अप्रैल माह से स्मार्ट कार्ड के माध्यम से 30 हजार रूपए की चिकित्सा राशि को बढ़ाकर 50 हजार रूपए किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले दो सालों में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत सभी पात्र महिलाओं को मात्र 200 रूपए की राशि में गैस कनेक्शन प्रदाय किए जाएंगे। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री के 500 और 1000 रूपए के नोट बंद करने के कार्य से आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले आतंकियों के साथ-साथ स्मग्लरों का पैसा डूब गया है लेकिन गरीबों और ईमानदारों का एक-एक पैसा सुरक्षित है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने कहा कि राज्य शासन द्वारा चरौदा के तेजी से विकास के लिए नगर पालिका से नगर निगम के रूप में अपग्रेड किया गया है। यहां सौ करोड़ रूपए की राशि से पेयजल आपूर्ति की योजना का कार्य किया जा रहा है, जिसका 40 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। इसके माध्यम से यहां के हर एक घर में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्ट नगर और रेल्वे क्रासिंग जैसे कार्योें के स्वीकृत होने और भूमिपूजन से यहां की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी हुई है।
राजस्व मंत्री श्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि चरौदा के तेजी से विकास तथा सुव्यस्थित विकास के लिए इसे नगर निगम का दर्जा दिया गया है और आज यहां 115 करोड़ रूपए के कार्यों की सौगात दी जा रही है। विधायक श्री सांवला राम डाहरे ने मुख्यमंत्री से चरौदा को तहसील का दर्जा देने तथा चिकित्सालय को अपग्रेड करने की मांग की। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, सी.एस.आई.डी.सी. के अध्यक्ष श्री छगन लाल मुदड़ा, पूर्व विधायक सर्वश्री विजय बघेल और श्री डोमनलाल कोर्सेवाड़ा सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधिगण, पुलिस महानिदेशक श्री दीपांशु काबरा, कलेक्टर श्रीमती आर. शंगीता, पुलिस अधीक्षक श्री अमरेश मिश्रा सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।
इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अधोसंरचना मद के अंतर्गत 16 करोड़ 8 लाख 21 हजार रूपए की लागत से विभिन्न वार्डों में 143 विकास कार्यों और एक करोड़ 13 लाख रूपए के लागत से सीएसईबी कालोनी के पीछे से मुक्तिधाम तक आर.सी.सी. नाला निर्माण और 91 लाख रूपए की लागत से पदुमनगर रायकाबाड़ी से पथर्रा तक आरसीसी नाला निर्माण का शिलान्यास भी किया। उन्होंने यहां 44 लाख रूपए की लागत से सिरसाकला, चरौदा भाठापारा और विश्व बैंक कालोनी भिलाई-3 में पी.डी.एस. के तीन भवन निर्माण का लोकार्पण भी किया। इसी तरह उन्होंने जी.ई. रोड वसंुधरा नगर दक्षिण में 11 लाख रूपए की लागत से बने उद्यान का लोकार्पण भी किया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.