डोनाल्ड ट्रंप ने किया ऐलान- हनोई में होगी किम जोंग उन से दूसरी मुलाकात

डोनाल्ड ट्रंप ने किया ऐलान- हनोई में होगी किम जोंग उन से दूसरी मुलाकात
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वाशिंगटन : अमेरिका की उत्तर कोरिया के साथ शांति स्थापित करने की प्रक्रिया लगातार जारी है इस सिलसिले में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह 27-28 फरवरी को वियतनाम की राजधानी हनोई में उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन से मुलाकात करेंगे. परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को खत्म करने के लिए कूटनीतिक प्रयासों की एक शुरुआत होगी. दोनों के बीच यह दूसरी बार मुलाकात होगी.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि किम के नेतृत्व में उत्तर कोरिया बेहतरीन आर्थिक विकास करेगा. ट्रंप ने शुक्रवार रात ट्वीट किया, “मेरे प्रतिनिधि एक अच्छी बैठक के बाद बस अभी उत्तर कोरिया के लिए रवाना हुए हैं और किम जोंग-उन के साथ दूसरे सम्मेलन के लिए समय और तारीख पर सहमत हो गए हैं. यह 27 और 28 फरवरी को वियतनाम के हनोई में होगा.’ उन्होंने एक अन्य पोस्ट में ट्वीट किया, ‘किम जोंग-उन के नेतृत्व में उत्तर कोरिया एक बड़ा आर्थिक महाशक्ति बन जाएगा.’

बता दें कि किम और ट्रंप ने पिछले साल सिंगापुर में मुलाकात की थी. दोनों देशों के नेताओं के बीच वह पहली शिखर वार्ता थी. इस शिखर वार्ता के बाद से ही उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों या बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण जैसी कोई उकसावे भरी कार्रवाई नहीं की है, लेकिन वह अपने परमाणु हथियारों को छोड़ने पर अभी राजी नहीं हुआ है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.