‘वोटर अवेयरनेस फोरम’ का प्रदेश में हुआ शुभारंभ

‘वोटर अवेयरनेस फोरम’ का प्रदेश में हुआ शुभारंभ
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : छत्तीसगढ़ में मतदाता जागरूकता को हर स्तर पर बढ़ाने के लिए वोटर ‘अवेयरनेस फोरम‘ की शुरूआत की गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने आज सीईओ कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में इसकी शुरूआत की। कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि सशक्त एवं प्रभावी चुनावी भागीदारी की संस्कृति विकसित करने के लिए प्रदेश के सभी शासकीय, अर्द्धशासकीय और अशासकीय कार्यालयों में ‘वोटर अवेयरनेस फोरम ;टवजमत ।ूंतमदमेे थ्वतनउद्ध’ का गठन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर राज्य में इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। मतदाताओं को मतदाता साक्षरता का ज्ञान उपलब्ध कराने और उन्हें मतदान प्रक्रिया से जोड़ने सभी कार्यालयों में निर्वाचन साक्षरता क्लब स्थापित किए जा रहे हैं। कार्यक्रम में निर्वाचन कार्यालय से जुड़े अधिकारियों, गैर सरकारी संगठनों, मास्टर ट्रेनरों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह फोरम मतदाता साक्षरता क्लब का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों से लेकर अन्य युवाओं को इस फोरम का हिस्सा बनाकर मतदाता जागरूकता को बढ़ावा दिया जाए।
फोरम अलग-अलग संस्थानों में गठित होंगे तथा जिला एवं राज्य स्तर पर अलग फोरम कार्य करेगा। इन सभी को समन्वित करने के लिए नोडल अधिकारी भी होंगे। आज शुभारंभ अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. एस. भारतीदासन, संयुक्त सीईओ श्रीमती पद्मिनी भोई साहू, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वय श्री यू.एस. अग्रवाल एवं श्री आशीष टिकरिहा, राज्य मतदाता जागरूकता फोरम के नोडल अधिकारी श्री प्रशांत पाण्डेय, भारतीय उद्योग परिसंघ के राज्य प्रमुख श्री सतीश पाण्डेय, निर्वाचन साक्षरता क्लब राज्य स्तरीय मॉस्टर ट्रेनर सुश्री निधि अग्रवाल, स्टेट रिसोर्स पर्सन श्री मदन उपाध्याय और निर्वाचन साक्षरता क्लब के मॉस्टर टेªनर श्री चुन्नीलाल शर्मा सहित मतदाता जागरूकता फोरम के अन्य सदस्य, पदाधिकारी एवं मॉस्टर ट्रेनर्स मौजूद थे।
उल्लेखनीय है कि आयोग ने निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं की सहभागिता बढ़ाने वोटर अवेयरनेस फोरम के गठन को महत्वपूर्ण कदम के रूप में शामिल किया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने ‘वोटर अवेयरनेस फोरम’ के गठन के लिए सभी कलेक्टरों एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखा है। पत्र में फोरम के उद्देश्यों, संगठन और प्रमुख कार्यों की जानकारी दी गई है। कलेक्टरों को शासकीय कार्यालयों के साथ ही जिले में स्थित औद्योगिक इकाईयों, अशासकीय तथा अर्द्धशासकीय कार्यालयों में भी फोरम के गठन के लिए निर्देशित किया गया है।
श्री साहू ने बताया कि फोरम के माध्यम से मतदान प्रक्रिया के संबंध में जागरूकता पैदा करने के लिए जरूरी विमर्श तथा लोगों को मतदाता सूची में पंजीयन और नैतिक मतदान के लिए प्रोत्साहित करने जैसे कार्य किए जाएंगे। कार्यालय प्रमुख फोरम के अध्यक्ष होंगे। विभागीय प्रमुख निर्वाचन कार्य के अनुभव वाले वरिष्ठ अधिकारी या कर्मचारी को फोरम के नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त करेंगे। फोरम द्वारा विभिन्न गतिविधियों के आयोजन के लिए एक समिति गठित की जाएगी। राज्य स्तरीय मतदाता जागरूकता फोरम के शुभारंभ अवसर पर नोडल अधिकारी श्री प्रशांत पाण्डेय ने पॉवर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शी बिन्दुओं के अनुसार इसकी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर आयोग द्वारा वोटर अवेयरनेस फोरम के संबंध में विशेष रूप से तैयार की गई पांच मिनट की डाक्यूमेंट्री फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.