रायपुर पहुंचे 18 प्रशिक्षु आई.ए.एस. अधिकारियों ने सराहा स्मार्ट सिटी की विकास योजनाओं को

रायपुर पहुंचे 18 प्रशिक्षु आई.ए.एस. अधिकारियों ने सराहा स्मार्ट सिटी की विकास योजनाओं को
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर। लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी मसूरी के निर्देशन में भारत दर्शन कार्यक्रम के तहत शीतकालीन अध्ययन सत्र के लिए 18 प्रशिक्षु आई.ए.एस. अधिकारियों के दल ने आज रायपुर स्मार्ट सिटी मिशन व नगर पालिक निगम की योजनाओं का अध्ययन किया। इस दौरान सभी प्रशिक्षु अधिकारी महापौर श्री प्रमोद दुबे व कमिश्नर श्री रजत बंसल से भी मुलाकात की और नागरिक सहभागिता के साथ नगर विकास के लिए बनी कार्य योजनाओं व इस हेतु किए जा रहे प्रयासों की बारीकियों को विस्तार से समझा।

प्रशिक्षु अधिकारियों का यह दल नालंदा परिसर, नेकी की दीवार, कटोरा तालाब, मरीन ड्राईव, बी.एस.यू.पी. व्यवस्थापन, आनंद समाज वाचनालय जाकर नगर पालिक निगम व रायपुर स्मार्ट सिटी द्वारा निष्पादित विकास योजनाओं को देखा। तेलीबांधा तालाब में जैविक पद्धति से जल शुद्धिकरण की तकनीक को भी प्रशिक्षु अधिकारियों ने बारीकी से समझा। उन्होंने तालाबों के संरक्षण के लिए अवैध अतिक्रमण को हटाकर तालाबों के रखरखाव और इसको भव्य स्वरुप में लाकर नागरिकों के उपयोग में लाने की बड़ी सोच की प्रशंसा की। इस अध्ययन दल ने नालंदा परिसर की भव्यता की भी सराहना करते हुए इसे अध्ययनशील छात्र-छात्राओं के लिए एक बड़ी उपलब्धि कहा। नालंदा परिसर में प्रशिक्षु अधिकारी सिविल सेवा की तैयारियों में जुटे प्रतिभागियों से भी चर्चा की एवं अपने अनुभव साझा किए।

अध्ययन दल ने जन भागीदारी से शहर विकास की परिकल्पना को समझने महापौर श्री प्रमोद दुबे व नगर निगम आयुक्त श्री रजत बंसल से मुलाकात की। दल ने नगर विकास में जन सहभागिता के विज़न के साथ विकास योजनाओं के निर्माण व क्रियान्वयन की बारीकी को भी विस्तार से समझा। यह अध्ययन दल कल आई.टी.एम.एस., दक्ष परिसर, तालाब सौंदर्यीकरण नगरी क्षेत्र में जल आपूर्ति प्रणाली व ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली का भी अध्ययन करेगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.