भाजयुमो कार्यकर्ता नई ऊर्जा के साथ लोकसभा चुनाव के लिए कटिबद्ध हों : डॉ. रमन

भाजयुमो कार्यकर्ता नई ऊर्जा के साथ लोकसभा चुनाव के लिए कटिबद्ध हों : डॉ. रमन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर , पूर्व मुख्यमंत्री ने भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं को आह्वान किया है कि वे केन्द्र सरकार की साढ़े चार साल और पूर्ववर्ती प्रदेश भाजपा सरकार की 15 वर्षों की उपलब्धियों को आम लोगों तक पहुंचाएं और आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड बहुमत से जीत सुनिश्चित करें। डॉ. रमन सिंह ने बुधवार को एकात्म परिसर के सभाकक्ष में भाजयुमो की प्रदेश कार्यसमिति की दिनभर चली बैठक के समापन सत्र को संबोधित किया।
डॉ. सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी, महामना मदनमोहन मालवीय व शहीद ऊधमसिंह का पुण्य स्मरण करते हुए कहा कि अटल के सुशासन (गुड गवर्नेंस) का संकल्प लेकर हमने छत्तीसगढ़ सन 2003 का चुनाव जीता और अपने अच्छे कार्यों व उपलब्धियों के कारण सन 2008 और 2013 का चुनाव जीता। आज हम विधानसभा चुनाव हारे हैं, पर हिम्मत नहीं हारे हैं। राजनीति में ऐसे मोड़ व अवसर आते हैं जब हमें चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। मोर्चा कार्यकर्ता नई ऊर्जा के साथ कटिबद्ध होकर काम में जुट जाएं। यह संकल्प की घड़ी है और आने वाले तीन माह में हमें काफी परिश्रम करना है। डॉ. सिंह ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव काफी चुनौती भरे समय में होने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार की योजनाओं और कार्यों से भारत का मान-सम्मान देश के भीतर और विश्व मंच पर बढ़ा है।
उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण भाजपा सरकार व अटल ने किया। सन् 2003 के छत्तीसगढ़ और सन् 2018 के छत्तीसगढ़ की तुलनात्मक तस्वीर पेश करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 वर्षों में हमने छत्तीसगढ़ को उन्नति के शिखर पर स्थापित करने का काम किया। मोर्चा के कार्यकर्ता पूरी जानकारी से लैस होकर तथ्य व तर्क के साथ लोगों के बीच जाकर संवाद करें। भारत में दो ही राजनीतिक विचारधाराएं आज हैं- एक भाजपा व संघ परिवार की और दूसरी इसकी विरोधी। भाजपा की राजनीतिक विचारधारा में देश के मान-सम्मान व अस्मिता की चिंता प्रमुख है। वैचारिक धरातल पर मजबूती से टिकी भाजपा के चिंतन को मोर्चा कार्यकर्ता मनोयोग से आत्मसात करें ताकि कल पार्टी का दायित्व आने पर वे तैयार रहें। भाजपा हमारे डीएनए में हो और कमल की पंखुडिय़ां हमारे कतरे-कतरे में हो। चुनावी हार-जीत से बढ़कर पार्टी की विचारधारा है जो कल भी थी, आज भी है और कल भी रहेगी। डॉ. सिंह ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं का ताकत से खड़ी होती है। कांग्रेस सरकार के कामों पर नजर रखने की नसीहत देते हुए उन्होंने कहा कि समय-समय पर वादाखिलाफी को लेकर मोर्चा कार्यकर्ता प्रदेश सरकार को कठघरे में खड़ा करे।
डॉ. सिंह ने युवा मोर्चा से जाति-पांति, वर्गभेद, छुआछूत, भेदभाव की तमाम बेडिय़ां तोड़कर समाज के साथ समरस होकर अटल की कल्पना व सपनों के छत्तीसगढ़ को साकार करने के लिए जुटने का आह्वान भी किया। उनसे पूर्व प्रदेश के संगठन महामंत्री पवन साय ने भी सत्र को संबोधित किया और मोर्चा कार्यकर्ताओं से निश्चित की गई कार्ययोजनाओं पर काम करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मोर्चा कार्यकर्ताओं के समक्ष यह एक अवसर है और इसे परिणाम में बदलने की चुनौती उन्हें स्वीकार करनी है।
भारतीय जनता युवा मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक बुधवार को यहां एकात्म परिसर में हुई। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, भाजपा के संगठन महामंत्री पवन साय, भाजपा के प्रदेश महामंत्री संतोष पांडे, पूर्व मंत्री व विधायक बृजमोहन अग्रवाल, वनौषधि बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष रामप्रताप सिंह, भाजयुमो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अतुल ठाकुर, मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष विजय शर्मा, महामंत्री संजूनारायण सिंह, पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी, पूर्व आरडीए अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव, पूर्व कलेक्टर व खरसिया से भाजपा प्रत्याशी रहे ओपी चौधरी व मोर्चा के मीडिया प्रभारी अनुराग अग्रवाल समेत मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति के पदाधिकारी सदस्य व जिलाध्यक्ष उपस्थित थे।
बैठक के प्रथम सत्र में बैठक शुरू करते हुए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष कौशिक ने युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे चुनावी जय-पराजय से प्रभावित हुए बिना आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कमर कसें और प्रदेश की सभी 11 सीटों को जीतकर केन्द्र में एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार को लाना है, क्योंकि मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने उपलब्धियों के शिकार को छुआ है और विश्व पटल पर भी भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। उन्होंने कहा कि हाल के विधानसभा चुनाव में हमें मिला जनादेश हमने स्वीकर किया है और प्रदेश की जनता के हमें अब जो दायित्व दिया है, वह हम निभाएंगे। इस लिहाज से मोर्चा के कार्यकर्ताओं को कांग्रेस का घोषणा पत्र हमेशा याद रखना होगा और प्रदेश सरकार के कामों पर नजर रखनी होगी। भाजपा ने विधानसभा चुनाव में सरकार चलाने के लिए संकल्प पत्र प्रस्तुत किया था जबकि कांग्रेस का घोषणा पत्र सरकार बनाने के लिए था। कौशिक ने कहा कि अपनी घोषणाओं के बोझ से कांग्रेस डूब जाएगी। कांग्रेस ने कर्जमाफी का नारा दिया था, पर अब वह उसे श्रेणियों में बांटकर उन किसानों से छल और धोखा कर रही है, जिन्होंने सहकारी और ग्रामीण बैंकों के बजाय दीगर राष्ट्रीयकृत बैंकों से किसानी के लिए ऋण लिया था। कौशिक ने कहा कि विपक्ष की भूमिका में पार्टी से ज्यादा युवा मोर्चा की भूमिका होगी और मोर्चा कार्यकर्र्ताओं को बिन थके, बिना रुके लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत का लक्ष्य लेकर मिशन 2019 के लिए जुटना है।
अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा ने कहा कि युवा मोर्चा के कार्यकर्ता चुनावी हार-जीत से प्रभावित नहीं होते, वे सिर्फ संघर्ष करते हैं और जीतते हैं। उन्होंने प्रदेश के मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य की चर्चा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ निर्माण के बाद तीन साल के कांग्रेस शासन के कारनामों के पुनरावृत्ति प्रदेश में कांग्रेस की नई सरकार ने तीन दिनों में करके अपने इरादे जता दिए हैं। इसलिए मोर्चा कार्यकर्ताओं को स्वयं में परिवर्तन लाकर मुखर विपक्ष की भूमिका निभानी होगी। भाजपा के प्रदेश महामंत्री संतोष पांडे ने कहा कि हमारी प्रदेश सरकार के काम 15 वर्षों में संतोषप्रद रहे हैं और जहां भी कोई चूक रह गई होगी तो उसे दूर किया जाएगा। मौजूदा प्रदेश सरकार पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि वह आगामी लोकसभा चुनाव तक केवल काम करने का दिखावा करेगी, काम उसे कुछ करना है नहीं। इसलिए युवा मोर्चा को अपनी प्रभावी भूमिका के साथ आने वाले पांच वर्षों में अच्छे काम करके अपनी ताकत दिखानी है। भाजयुमो के सामने यह एक अवसर है और तीन माह में उसे माहौल बदलकर अपने पक्ष में करना है। बैठक को संबोधित करते हुए भाजयुमो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अतुल ठाकुर ने कार्यकर्ताओं से आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में कटिबद्ध होकर जुटने की अपील की। इस दृष्टि से मोर्चा की राष्ट्रीय परिषद में निश्चित आगामी कार्ययोजनाओं मेरा पहला वोट मोदी को, नेशन विथ नमो, युवा संसद, कमल कप खेल प्रतियोगिता, कैंपस एंबेसडर नेटवर्क, युवा आनकॉन नेटवर्क, ऑनलाइन प्रतियोगिता नेशन विथ नमो लेखन सम्मेलन, विजय लक्ष्य युवा सम्मेलन, राज्य स्तरीय टाऊन हॉल, राष्ट्रीय युवा टाऊन हॉल, नुक्कड़ नाटक और कमल संदेश मोटर साइकिल महारैली के बारे में बताकर इसके सफल क्रियान्वयन की अपील की। प्रथम सत्र को पूर्व कलेक्टर और खरसिया विस क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी रहे ओमप्रकाश चौधरी ने भी संबोधित किया।
पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. सिंह को भाजयुमो प्रदेशाध्यक्ष शर्मा ने भारतीय सेना के गौरव गाथा पर लिखी पराक्रम के प्रति भी भेंट की। इस दौरान भाजयुमो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ठाकुर को स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया गया। मोर्चा के प्रदेश कोषाध्यक्ष कमल गर्ग ने बैठक के समापन की घोषणा की।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.