जनता के सहयोग से हर क्षेत्र में विकास के नये कीर्तिमान: डॉ. रमन सिंह

जनता के सहयोग से हर क्षेत्र में विकास के नये कीर्तिमान: डॉ. रमन सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ अपनी जनता के सहयोग से विकास के हर क्षेत्र में सफलता के नये कीर्तिमान बना रहा है। बस्तर से सरगुजा तक पूरे छत्तीसगढ़ में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पेयजल आदि हर क्षेत्र में विकास साफ नजर आ रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज रविवार को राज्य के विकासखंड मुख्यालय बसना (जिला -महासमुंद) में प्रदेश व्यापी अटल विकास यात्रा के तहत आयोजित विशाल आमसभा को संबोधित करते हुए इस आशय के विचार व्यक्त किए। उन्होंने आमसभा में जिले की जनता को 253 करोड़ 89 लाख रुपए के 47 निर्माण कार्यों की सौगात दी। उन्होंने इनमें से 14 करोड़ 66 लाख रुपए के पूर्ण हो चुके 11 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 239 करोड़ 22 लाख रुपए के 36 नये स्वीकृत निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री के हाथों जिन निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास हुआ उनमें प्रमुख रूप से 50 करोड़ की लागत से पुल-पुलियों सहित बनने वाला गढफुलझर से नानकसागर मार्ग और 49 करोड़ की लागत से करमेल नाले पर बनने वाला पुल भी शामिल है। डॉ. सिंह ने इसके अलावा 33/11 केव्ही क्षमता के चार विद्युत उपकेंद्रों का भी लोकार्पण किया। आमसभा में प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति और सहकारिता मंत्री श्री दयालदास बघेल, महासमुंद के लोकसभा सांसद श्री चंदूलाल साहू, बसना विधायक और संसदीय सचिव श्रीमती रूपकुमारी चौधरी, विधायक सरायपाली श्री रामलाल चौहान, विधायक खल्लारी श्री चुन्नीलाल साहू, क्रेडा के अध्यक्ष श्री पुरंदर मिश्रा, पूर्व राज्यमंत्री श्री पूनम चंद्राकर, और अनेक वरिष्ठजन भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सामग्री और अनुदान राशि का भी वितरण किया।
मुख्य अतिथि की आसंदी से आमसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि अटल विकास यात्रा छत्तीसगढ़ के विकास और विश्वास की एक बड़ी तीर्थयात्रा है। उन्होंने विगत 15 वर्षों में राज्य में गांव, गरीब और किसानों तथा समाज के सभी वर्गों की बेहतरी के लिए प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी दी। डॉ. सिंह ने इन उपलब्धियों का श्रेय प्रदेश की मेहनतकश जनता को दिया। उन्होंने कहा कि इस यात्रा में सरकार जनता के बीच पहुंचकर अपने 15 वर्षों के कामकाज का हिसाब दे रही है। यह विकास यात्रा छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माता, हमारे देश के  पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित है, जिन्होंने छत्तीसगढ़ को राज्य बनाकर यहां की जनता का सम्मान बढ़ाया।
मुख्यमंत्री ने कहा आज छत्तीसगढ़ प्रदेश अपनी जनता के सहयोग से विकास के हर क्षेत्र में सफलता के नये कीर्तिमान बना रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने गरीबों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए कई योजनाएं देश को दी है। छत्तीसगढ़ में भी इन योजनाओं का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हो रहा है। राज्य और केंद्र की योजनाओं से छत्तीसगढ़ के गरीबों के जीवन में भी काफी परिवर्तन आया है।
डॉ. रमन सिंह ने कहा- प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस बार किसानों के लिए धान के समर्थन मूल्य में 200 रूपए प्रति क्विंटल की वृद्धि की है। इससे अब इस बार कामन धान 1750 रुपए और ए-ग्रेड धान 1770 रुपए में खरीदा जाएगा। इसमें छत्तीसगढ़ सरकार 300 रुपए प्रति क्विंटल का बोनस देगी। इस प्रकार हमारे किसानों को इस वर्ष धान पर प्रति क्विंटल 2 हजार 50 रुपए की राशि मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा- राज्य सरकार तेंदूपत्ता संग्राहकों को लगभग 750 करोड़ रुपए का बोनस दे रही है।  आमसभा को लोकसभा सांसद श्री चंदू लाल साहू और संसदीय सचिव श्रीमती रूपकुमारी चौधरी ने भी संबोधित किया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.