किसानों के चेहरे की खुशी, राज्य की समृद्धि की पहचान: मुख्यमंत्री डॉ. सिंह

किसानों के चेहरे की खुशी, राज्य की समृद्धि की पहचान: मुख्यमंत्री डॉ. सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि किसानों के चेहरे पर खुशहाली ही राज्य की समृद्धि की पहचान है। विभिन्न योजनाओं के तहत किसानों की आय को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार अनेक कदम उठाए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दुगनी करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को छत्तीसगढ़ सरकार समय से पहले पूरा करने का प्रयास करेगी। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह आज जांजगीर-चांपा जिले के सक्ती नगर में अटल विकास यात्रा के तहत आयोजित विशाल आमसभा को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सक्ती मंे शासकीय महाविद्यालय और दुग्ध शीतलीकरण केन्द्र प्रारंभ करने की घोषणा की साथ ही सक्ती नगर में विभिन्न विकास कार्यो के लिए 51 लाख रूपए की स्वीकृति भी प्रदान की।

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह अपने उद्बोधन में आगे कहा कि पिछले 15 वर्षो में न केवल सड़क, भवन आदि अधोसंरचनाओं का निर्माण कराया गया है, बल्कि आम आदमी के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए योजनाएं बनाकर उनका बेहतर क्रियान्वयन किया गया है। उन्होंने कहा कि स्काई योजना के तहत महिलाओं को स्मार्टफोन मिलने से उनका स्वाभिमान बड़ा है।

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ और हमारा देश एक नए युग में प्रवेश कर रहा है। उन्होंने कहा कि हार्ट, लिवर, किडनी, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने पर गरीब का घर और जमीन बिक जाती थी, लेकिन उसका इलाज नहीं हो पाता था। अब ऐसी गंभीर बीमारियों का इलाज भी इस योजना के तहत संभव हो सकेगा।

जांजगीर-चांपा लोकसभा सांसद श्रीमती कमला देवी पाटले और सक्ती विधायक डॉ. खिलावन साहू ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कलेक्टर श्री नीरज कुमार बनसोड़ ने कार्यक्रम के संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में संसदीय सचिव श्री अंबेश जांगड़े, छत्तीसगढ़ वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष श्री निर्मल सिन्हा, विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक, विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष श्री नारायण प्रसाद चंदेल, पूर्व मंत्री श्री मेघाराम साहू, बिलासपुर कमिश्नर श्री टी. सी. महावर सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 529 करोड़ 52 लाख रूपये के 82 विकास कार्यो का लोकार्पण व शिलान्यास किया। जिसमें से 406 करोड़ रूपये के 53 कार्यो का भूमिपूजन और 123 करोड़ 51 लाख रूपये के 29 कार्याे का लोकार्पण शामिल है। इसमे प्रमुख रूप से डभरा (रामभाठां) व शिवरीनारायण (बारगांव) में 132/33 के.व्ही. का विद्युत उपकेन्द्र, जांजगीर-पामगढ़ 5.5 किलोमीटर सड़क, सक्ती-बासीनपाठ 5 किलोमीटर सड़क और सक्ती में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य अस्पताल भवन निर्माण कार्य शामिल है।

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत हितग्राहियों को अनुदान राशि के चेक व सामाग्री का वितरण भी किया । इसमें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 50 हितग्राहियों को गैस कनेक्शन, एक सौ मनरेगा मजदूरों को टिफिन वितरण, श्रम विभाग की योजना के तहत 50 श्रमिकों को सुरक्षा उपकरण और 5 श्रमिकों को राजमाता विजयाराजे कन्या विवाह सहायता योजना के तहत चेक प्रदान किए गए।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.