मुख्यमंत्री शामिल हुए गुरू नानक जयंती समारोह में

मुख्यमंत्री शामिल हुए गुरू नानक जयंती समारोह में
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज दोपहर राजधानी रायपुर के खालसा स्कूल परिसर में सिख समाज द्वारा आयोजित गुरू नानक देव जी के जयंती समारोह में शामिल हुए। उन्होंने सभी लोगों को गुरू नानक जयंती (प्रकाश पर्व) की बधाई और शुभकामनाएं दी।
डॉ. सिंह ने गुरू ग्रन्थ साहिब के समक्ष मत्था टेका। समाज की ओर से मुख्यमंत्री को सरोपा भेंट किया गया। समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा-संत महात्माओं के विचार और उनके प्रेरक संदेश पूरी दुनिया को एक सूत्र में बांधकर मानवता के मार्ग पर चलने की शिक्षा देते हैं। गुरू नानक जी भी एक महान संत थे, जिन्होंने तत्कालीन समाज में ऊंच-नीच का भेद मिटाते हुए आपसी सद्भाव और विश्व बंधुत्व का संदेश दिया।
डॉ. रमन सिंह ने कहा कि संत गुरू नानकदेव जी ने देश की आन-बान और शान की रक्षा के लिए पूरे समाज को एक जुट किया और उसके स्वाभिमान के लिए लोगों को जगाने का काम किया। उन्होंने धर्म की उदारता की एक नई परिभाषा दी। गुरू नानक जी ने अपने उपदेशों में सांप्रदायिक एकता तथा सद्भाव की ज्योति जलाई थी, जो आज भी प्रज्ज्वलित है। उनके विचार, प्रेम, करूणा, सेवा और आस्था का प्रतीक हैं। यह विश्व बंधुत्व की प्रेरणा भी देता है।  गुरू नानक का भी आर्शीवाद हमारे राज्य पर है और छत्तीसगढ़ निरंतर आगे बढ़ रहा है। इसमे सभी वर्गों के साथ-साथ सिख समाज का भी महत्वपूर्ण योगदान है।
कार्यक्रम में संसदीय सचिव श्री लाभचंद बाफना, विधायक श्री श्रीचंद सुंदरानी, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सवन्नी, रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव, छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री दिलीप सिंह होरा, राज्य ब्रेवरेज कार्पोरेशन के पूर्व अध्यक्ष श्री सच्चिदानंद उपासने तथा श्री गुरूसिंघ सभा के वरिष्ठ पदाधिकारी और सिख समाज के नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.