लगभग 90 किलोमीटर लंबी रायपुर-दुर्ग बायपास का होगा निर्माण

लगभग 90 किलोमीटर लंबी रायपुर-दुर्ग बायपास का होगा निर्माण
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर, केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी 16 अगस्त 2018 को छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना के अंतर्गत चार हजार 239 करोड़ रूपए की राशि के आठ बड़े और महत्वपूर्ण विकास कार्यों की सौगात देंगे। श्री गडकरी दुर्ग जिले के चरोदा स्थित दशहरा मैदान में 16 अगस्त को दोपहर 12 बजे से आयोजित कार्यक्रम में नवनिर्मित दो सड़कों का लोकार्पण करेंगे और पांच नग फ्लाईओव्हरों तथा एक बायपास सड़क के निर्माण की आधारशिला रखेंगे।
राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना के अंतर्गत लोकार्पण होने वाले कार्यों में आरंग-सराईपाली मार्ग का निर्माण और रायपुर-दुर्ग मार्ग का चौड़ीकरण शामिल है। इनके निर्माण तथा चौड़ीकरण में एक हजार 520 करोड़ रूपए की लागत आयी है। इसी तरह शिलान्यास होने वाले कार्यों में रायपुर-दुर्ग बायपास सड़क का निर्माण, रायपुर-दुर्ग के मध्य चार नग फ्लाईओव्हरों का निर्माण और रायपुर शहर के टाटीबंध जंक्शन पर फ्लाईओव्हर का निर्माण कार्य शामिल है। इनके निर्माण में दो हजार 719 करोड़ रूपए की लागत आएगी।
लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने आज दुर्ग जिले के चरोदा स्थित दशहरा मैदान पहुंचकर 16 अगस्त को आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए सभास्थल का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को इसकी तैयारियां शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर विधायक राजमहंत सांवलाराम डाहरे, कलेक्टर श्री उमेश अग्रवाल, लोक निर्माण विभाग के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी श्री अनिल राय सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। श्री मूणत ने बताया कि कार्यक्रम में 177 किलोमीटर लंबाई के 2 सड़कों के निर्माण तथा चौड़ीकरण का लोकार्पण किया जाएगा। इनमें से 150 किलोमीटर लंबी आरंग-सरायपाली मार्ग का फोरलेन में निर्माण किया गया है। इसके निर्माण में एक हजार 472 करोड़ रूपए की लागत आयी है। इस मार्ग में सात बायपास सड़क आरंग, बिरकोनी, तुमगांव, पिथौरा, सांकरा, बसना और सरायपाली में बनाया गया है। इसके अलावा 16 वृहद जंक्शन तथा 101 लघु जंक्शन का निर्माण किया गया है। इसके निर्माण से आरंग-सरायपाली मार्ग में आवागमन अब बहुत सुगम और सुरक्षित हो गया है। इसी तरह 27 किलोमीटर लंबी रायपुर-दुर्ग मार्ग का चौड़ीकरण किया गया है। मुख्यमार्ग के विद्यमान सात मीटर डामरीकृत सतह का 9.50 मीटर में चौड़ीकरण हुआ है। इसके निर्माण में 48 करोड़ रूपए की लागत आयी है।
श्री मूणत ने बताया कि कार्यक्रम में 92 किलोमीटर लंबाई के रायपुर-दुर्ग बायपास सड़क और पांच फ्लाईओव्हरों के निर्माण का शिलान्यास भी किया जाएगा। इनके निर्माण में दो हजार 719 करोड़ रूपए की लागत आएगी। इनमें मुंबई-कोलकाता कॉरीडोर के अंतर्गत दुर्ग-भिलाई-रायपुर खण्ड में यातायात के दबाव को कम करने के लिए दो हजार 281 करोड़ रूपए की लागत से दुर्ग-रायपुर बायपास सड़क का निर्माण किया जाएगा। बायपास सड़क का निर्माण आरंग में महानदी के पास से प्रारंभ होगा, जो अभनपुर-पाटन-दुर्ग होते हुए राजनांदगांव जिले के विभिन्न ग्रामों तक किया जाएगा। इस मार्ग में छह बड़े पुल तथा 27 लघु पुल भी बनाए जाएंगे।
इसी तरह रायपुर-दुर्ग के मध्य 349 करोड़ रूपए की लागत से 4 फ्लाईओव्हरों का निर्माण किया जाएगा। इस मार्ग के अंतर्गत कुम्हारी में 600 मीटर लंबाई के फ्लाईओव्हर, ट्रांसपोर्टनगर में 580 मीटर लंबाई के फ्लाईओव्हर, पावरहाउस भिलाई में एक हजार 210 मीटर लंबाई के फ्लाईओव्हर और चन्द्रा-मौर्या टॉकीज से सुपेला के मध्य एक हजार 577 मीटर लंबाई के फ्लाईओव्हर का निर्माण होगा। इसके अलावा रायपुर शहर के टाटीबंध जंक्शन में 89 करोड़ रूपए की लागत से फ्लाईओव्हर का निर्माण किया जाएगा। टाटीबंध चौक रायपुर शहर का एक महत्वपूर्ण चौराहा है, जिस पर पांच महत्वपूर्ण मार्गों का संगम होता है, जिसके कारण टाटीबंध चौक पर यातायात का अत्यधिक दबाव रहता है। इस समस्या के निदान के लिए टाटीबंध चौक पर फ्लाईओव्हर का निर्माण किया जाएगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.