मैट्स विश्वविद्यालय में सम्पन्न हुआ छात्र उन्मुखीकरण तथा स्वागत समारोह

मैट्स विश्वविद्यालय में सम्पन्न हुआ छात्र उन्मुखीकरण तथा स्वागत समारोह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
जूनियर्स को सीनियर्स ने फूल देकर किया वेलकम
हिन्दी में भी है कैरियर की अपार संभावनाएँ: शर्मा
हिन्दी विभाग में नये विद्यार्थियों के लिए छात्र उन्मुखीकरण एवं स्वागत समारोह
रायपुर। हिन्दी हमारी न सिर्फ राष्ट्रभाषा है बल्कि वैश्विक भाषा भी है। हिन्दी भाषा में अनुवाद के क्षेत्र में कैरियर की अपार संभावनाएँ हैं। वर्तमान में गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियाँ हिन्दी में कार्य करने वालों को करोड़ों का पैकेज दे रही हैं। यह बातेें छत्तीसगढ़ राज्य हिन्दी ग्रंथ अकादमी के संचालक श्री शशांक शर्मा ने मैट्स विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग द्वारा आयोजित छात्र उन्मुखीकरण (ओरिएंटेशन) एवं स्वागत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कहीं। स्वागत समारोह ंमें सीनियर विद्यार्थियों ने जूनियर्स को गुलाब का फूल भेंटकर उनका स्वागत किया एवं हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया। नये विद्यार्थियों के लिए सांस्कृतिक एवं रचनात्मक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिनके विजेताओं को सीनियर्स ने पुरस्कृत किया।
मैट्स विश्वविद्यालय के कला एवं मानविकी अध्ययनशाला के अंतर्गत संचालित हिन्दी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. रेशमा अंसारी ने बताया कि विभाग द्वारा बी.ए. ऑनर्स हिन्दी पत्रकारिता एवं पर्यटन, एम.ए हिन्दी, एम.फिल तथा पत्रकारिता में एवं जनसंचार में डिप्लोमा में अध्ययनरत नये विद्यार्थियों के लिए छात्र उन्मुखीकरण तथा स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ राज्य हिन्दी ग्रंथ अकादमी के संचालक श्री शशांक शर्मा ने नये विद्यार्थियों को हिन्दी भाषा के महत्व से अवगत कराते हुए कहा कि राष्ट्र के निर्माण में विद्यार्थियों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है। विद्यार्थी इन तीन वर्षों में न सिर्फ ज्ञान अर्जित करें बल्कि अपने पाठ्यक्रम के माध्यम से अपने कैरियर का निर्माण कर अपने माता-पिता का सपना पूर्ण करें। इसके पूर्व मैट्स विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कर्नल (डॉ.) बैजू जॉन ने विद्यार्थियों को शुभकानाएँ देते हुए कहा कि विद्यार्थीगण शिक्षा के साथ-साथ कैरियर का भी निर्माण करें और विश्वविद्यालय सभी विद्यार्थियों के सम्पूर्ण विकास के लिए प्रतिबद्ध है।
     समारोह के विशेष अतिथि वरिष्ठ पत्रकार एवं न्यूज चैनल अभी तक के स्टेट हेड श्री अनिल पुसदकर ने कहा कि हिन्दी भाषा के साथ-साथ पत्रकारिता और पर्यटन में कैरियर  की पर्याप्त संभावनाएँ हैं, इसके लिए योग्यता भी आवश्यक है जिसे सभी विद्यार्थी महाविद्यालयीन शिक्षा के साथ अपनी निष्ठा, लगन और परिश्रम से अर्जित कर सकते हैं। उन्होंने सभी विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री गोकुलानंदा पंडा एवं ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट अधिकारी श्रीमती दीपिका ढांड ने भी अपने विचार रखे। इसके पूर्व समारोह में स्वागत भाषण देते हुए विभागाध्यक्ष डॉ. रेशमा अंसारी ने बताया कि यह सातवां अवसर है जब विभाग द्वारा छात्र उन्मुखीकरण एवं स्वागत समारोह का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हिन्दी विभाग द्वारा विभिन्न पाठ्यक्रमों का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। हमारा उद्देश्य शिक्षा के साथ कैरियर निर्माण और व्यक्तित्व का विकास करना है।
समारोह का शुभारंभ माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यापर्ण एवं वंदना के साथ किया गया। इस अवसर पर सीनियर विद्यार्थियों ने जूनियर विद्यार्थियों को फूल भेंटकर उनका स्वागत किया एवं हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये एवं रचनात्मक प्रतियोगिताओं आयोजन कर विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। समारोह का संचालन हिन्दी विभाग की सहायक प्राध्यापक सुश्री सोनम शर्मा ने किया। इस अवसर पर हिन्दी विभाग सहित विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, प्राध्यापकगण एवं अनेक संख्या में विद्यार्थीगण उपस्थित थे।
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.