इंडोनेशिया में भूकंप से 10 पर्यटकों की मौत

इंडोनेशिया में भूकंप से 10 पर्यटकों की मौत
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लोम्बोक : इंडोनेशिया के लोकप्रिय पर्यटनस्थल लोम्बोक में रविवार को 6.4 तीव्रता का भूकंप आया और इस भूकंप की वजह से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और करीब 40 लोग घायल हो गए.

इंडोनेशिया आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने बताया, ‘‘भूकंप की वजह से 10 लोगों की मौत हो गई और 40 लोग घायल हो गए. वहीं, इससे दर्जनों घरों को क्षति पहुंची है.

हमारा अनुमान है कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि हमारे पास अभी पूरे आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं.’’

इस शक्तिशाली भूकंप का केंद्र 7 किलोमीटर की गहराई में था और यह स्थानीय समय के अनुसार छह बजकर 47 मिनट पर आया. यह भूकंप इस द्वीप के मुख्य शहर माटरम से 50 किलोमीटर दूर उत्तरपूर्वी क्षेत्र में आया.

लोम्बोक इंडोनेशिया का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और यह रिजॉर्ट के लिए मशहूर द्वीप बाली से 100 किलोमीटर पूर्व में स्थित है. इंडोनेशिया के भूभौतिकी एवं मौसम एजेंसी ने बताया कि 6.4 तीव्रता का भूंकप आने के बाद 11 और झटके महसूस किए गए.

पूर्वी लोम्बोक में एक व्यक्ति और उत्तरी लोम्बोक में दो लोगों की मौत हो गई. हालांकि यह नहीं बताया गया है कि इन पीड़ितों की मौत कैसे हुई. उत्तरी लोम्बोक में इस भूकंप में कम से कम दो दर्जन लोग घायल हो गए और एक घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया.

नुग्रोहो ने बताया कि भूकंप की वजह से भूस्खलन की आशंका को देखते हुए माउंट रिंजानी पर हाइकिंग ट्रेल बंद कर दिया गया है. एजेंसी के प्रवक्ता हैरी टिर्टो दजातमिको ने एक बयान में बताया कि अब तक सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है. इंडोनेशिया में भूकंप आने की आशंका ज्यादा बनी रहती है क्योंकि यह क्षेत्र पैसिफिक रिंग्स ऑफ फायर में स्थित है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.