विकास यात्रा 2018 : मुख्यमंत्री ने किया 457 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन

विकास यात्रा 2018 :  मुख्यमंत्री ने किया 457 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर: मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने आज प्रदेश कोरिया जिले के चिरमिरी नगर निगम क्षेत्र में आयोजित विकास यात्रा की विशाल जनसभा में जिले की जनता को लगभग 457 करोड रूपए के 77 निर्माण कार्यों की सौगात दी। उन्होंने इनमें से 30 करोड 51 लाख रूपए के पूर्ण हो चुके 38 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और लगभग 426 करोड 53 लाख रूपये के 39 नये निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इनमें सबसे बड़ी परियोजना 379 करोड़ 15 लाख रूपए की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-43 में दो लेन चैड़ीकरण की है, जिसका भूमिपूजन और शिलान्यास मुख्यमंत्री ने किया।

उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत 25 हजार 645 लोगों को 68 करोड़ 77 लाख रूपए की सामग्री और स्वीकृत राशि के चेक, स्वास्थ्य बीमा योजना के स्मार्ट कार्ड आदि का भी वितरण किया। जिले के 12 हजार किसान भी शामिल हैं, जिन्हें विगत खरीफ वर्ष 2017 के धान पर 19 करोड़ रूपए से ज्यादा का बोनस भी दिया गया। मुख्यमंत्री ने इनके अलावा दो हजार 757 गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान स्वीकृति पत्रों का भी वितरण किया। इन मकानों के निर्माण में 35 करोड़ 84 लाख रूपए की लागत आएगी। प्रत्येक मकान पर लगभग एक लाख 30 हजार रूपए का अनुदान हितग्राहियों को मिलेगा। डॉ. सिंह ने आज के कार्यक्रम में चिरमिरी के लिए लाइवलीहुड कॉलेज भवन और छात्रावास का भी भूमिपूजन और शिलान्यास किया। कौशल उन्नयन योजना के तहत यह कॉलेज भवन और छात्रावास पांच करोड़ 43 लाख रूपए की लागत से बनेगा। इसमें युवाओं को विभिन्न व्यवसायों के लिए कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया, उनमें सिंचाई जलाशय, मंगल भवन, सड़क आदि के कई कार्य भी शामिल हैं।

डॉ. सिंह ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 12 हितग्राहियों को मिनी सोलर कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने के लिए 14 लाख 50 हजार रूपये का चेक, 200 हितग्राहियों को चक्रीय निधि एवं सामुदायिक निधि के तहत 20 लाख रूपये के चेक दिए। उन्होंने विशेष पिछडी जनजाति वर्ग के 20 बैगाओं को रेडियो एवं छात्रा, मत्स्य पालन प्रसार योजना के तहत 463 हितग्राहियों को 8 करोड 43 लाख 24 हजार रूपये के जाल, मत्स्य आहार, आईस बाक्स, नाव, जाल, कृषि विभाग की योजनाओं के तहत 50 किसानों को उडावनी पंखा, 50 किसानों को डीजल एवं विद्युत पंप, 50 किसानों को स्प्रेयर पंप, 100 किसानों को स्प्रिंकलर पंप, 147 किसानों को किसान के्रडिट कार्ड का भी वितरण किया। इसके अलावा  883 किसानों को फसल बीमा योजना के तहत 61 लाख रूपये के चेक, अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति की विभिन्न योजनाओं के तहत 45 हितग्राहियों को 96 लाख 78 हजार रूपये के यात्री वाहन प्रदान किए गए। कार्यक्रम में डॉ. सिंह ने मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के 209 प्रशिक्षार्णियों को कौशल प्रमाण पत्र प्रदान कर उन्हें बधाई दी। मुख्यमंत्री ने सौर सुजला योजना के तहत 25 किसानो को सोलर सिंचाई पंप और प्रधानमंत्री सहज बिजली-हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत 25 परिवारों को बिजली कनेक्शन प्रमाण-पत्र भी दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री आबादी पट्टा योजना के तहत 500 परिवारों को आबादी जमीन के पट्टे और 200 परिवारों को वन अधिकार मान्यता पत्रों का भी वितरण किया। इस मौके पर नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री और कोरिया जिले के प्रभारी श्री अमर अग्रवाल, श्रम और खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाड़े, संसदीय सचिव श्रीमती चम्पा देवी पावले और विधायक श्री श्याम बिहारी जायसवाल सहित अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.