US Election LIVE: अब तक ट्रंप को 150, हिलेरी को 122

US Election LIVE: अब तक ट्रंप को 150, हिलेरी को 122
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वाशिंगटन: करोड़ों की संख्या में अमेरिकी नागरिकों ने देश की प्रथम महिला राष्ट्रपति या व्हाइट हाउस के लिए एक कारोबारी को चुनने के लिए आज वोट डाला. एक तीखे चुनाव प्रचार के बाद हिलेरी क्लिंटन और उनके प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर है.

एक-एक वोट के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप ने आखिरी क्षणों में अमेरिकी जनता के समक्ष जोरदार बहस की. उन्होंने विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए अपनी दूरदृष्टि पेश की.

अमेरिका में कुल 538 चयनकर्ता

सभी पचास राज्यों और कोलंबिया ज़िले को मिलाकर अमेरिका में कुल 538 चयनकर्ता होते हैं. राष्ट्रपति चुनाव वही जीतता है, जिसे इनमें आधे से ज्यादा यानी कम से कम 270 चयनकर्ताओं का समर्थन हासिल हो जाए. चुनाव जीतने के बाद 20 जनवरी को नए राष्ट्रपति को शपथ दिलाई जाती है.

वोट डालने के बाद बोलीं हिलेरी- मैं बहुत खुश हूं

हिलेरी ने अपने पति बिल क्लिंटन के साथ न्यूयार्क के चाप्पाकुआ में अपने घर के पास कल एक प्राथमिक विद्यालय में वोट डाला. हिलेरी ने मतदान केंद्र से निकलते हुए कहा, ‘‘मैं बहुत खुश हूं, मैं अत्यधिक खुश हूं.’’ उन्होंने वहां लोगों से हाथ मिलाया, ‘मैडम प्रेसीडेंट’ की नारेबाजी के बीच अपने समर्थकों के साथ नारे लगाए.

डिक्सविले से हिलेरी को मिली जीत

हिलेरी ने 2016 के चुनाव में न्यू हैम्पशायर के दूर दराज के डिक्सविले नोच में आधी रात के तुरंत बाद पहली जीत ट्रंप को मिले दो वोट के खिलाफ चार वोटों से हासिल की. बहुमत के लिए 270 का आंकड़ा हासिल करने के लिए अरीजोना (11), फ्लोरिडा (29), नेवादा (6), नेब्रास्का दूसरा कांग्रेस जिला (1), न्यू हैम्पशायर (4) और नार्थ कैरोलीना (15) मुख्य रणक्षेत्र हैं.

20 करोड़ लोगों ने की वोटिंग

देश का 45 वां राष्ट्रपति चुनने के लिए सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस सदस्यों, प्रांतीय विधायिकाओं के सदस्यों और स्थानीय निकायों के सदस्यों के अलावा करीब 20 करोड़ लोग वोट डालने के योग्य है.

4.2 करोड़ लोग पहले ही वोट डाल चुके हैं

अमेरिकी चुनाव प्रणाली के ‘पहले ही मतदान करने’ के प्रावधान का इस्तेमाल करते हुए रिकार्ड 4.2 करोड़ लोग पहले ही वोट डाल चुके हैं. यह 2012 के आंकड़े को पार कर गया है जब 3. 23 करोड़ लोगों ने पहले ही वोट डाला था. वर्जीनिया के लाउडन और फेयरफैक्स में सुबह से ही लंबी कतारें देखी गई. वहां भारतीय मूल के लोगों की अच्छी खासी संख्या है.

डेमोक्रेटिक पार्टी से उप राष्ट्रपति पद के उम्मदवार सीनेटेर टीम केन के गृह राज्य वर्जीनिया को एक निर्णायक साबित होने वाले राज्य के रूप में देखा जा रहा. हिलेरी और ट्रंप के आखिरी दिन के चुनाव प्रचार को भी अमेरिकी मीडिया ने निचले स्तर का बताया.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.