श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ में शामिल हुए मुख्यमंत्री

श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ में शामिल हुए मुख्यमंत्री
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर :मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज बेमेतरा जिले के ग्राम मजगांव में आयोजित श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ में शामिल हुए। उन्होंने इसके पहले यज्ञ परिसर में 6.50 लाख रूपए लागत से नवनिर्मित सामुदायिक भवन और 1.40 लाख रूपए लागत से नवनिर्मित रंगमंच का लोकार्पण किया। उन्होंने यज्ञ मंडप की परिक्रमा और पूजा-अर्चना की और प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा है कि यज्ञ से वातावरण शुद्ध होने के साथ क्षेत्र में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। क्षेत्रवासियों द्वारा वर्ष 2003 से प्रारंभ श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ का पुण्य प्रताप क्षेत्रवासियों को मिल रहा है। ऐसे आयोजन से पूरे क्षेत्र में शांति, भाईचारा और सद्भाव का वातावरण बना है।
प्रदेश के संस्कृति, सहकारिता एवं पर्यटन मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक श्री दयालदास बघेल, संसदीय सचिव श्री लाभचंद बाफना और विधायक बेमेतरा श्री अवधेश सिंह चंदेल भी इस अवसर पर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने आयोजन समिति की मांग पर यज्ञ परिसर पर निर्माण व विकास कार्याें के लिए 24 लाख रूपए की मंजूरी की घोषणा की। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2003 से वर्ष 2018 तक प्रदेश और इस क्षेत्र में विकास के मायने में जो परिवर्तन आया है इसका श्रेय यहां की जनता को है। उन्हांेने बताया कि प्रदेश सरकार ने गरीबों के हित में खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू कर लोगों के लिए खाद्यान्न की व्यवस्था की है, वहीं स्वास्थ्य सुरक्षा पर भी ध्यान दिया है। अब प्रदेश के सभी लोगों के लिए स्मार्टकार्ड में 30 हजार के स्थान पर 50 हजार रूपए के निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सूखा प्रभावित बेमेतरा जिले में शासन द्वारा 72 करोड़ रूपए सूखा राहत राशि के रूप में स्वीकृत किए गए हैं। जिसमें नवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के प्रभावित कृषकों के लिए 27 करोड़ की राशि शामिल है। उन्होंने प्रभावित किसानों को भरोसा दिलाया कि मार्च माह तक सूखा राहत की राशि का वितरण कर दिया जाएगा। इसी प्रकार क्षेत्र में पेयजल और सड़क पूल-पुलियों के निर्माण जैसे विकास कार्य भी हुए है।
उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का जिक्र करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजनांतर्गत प्रदेश में 18 लाख हितग्राही महिलाएं लाभान्वित हुई है। इसी प्रकार सौभाग्य योजनांतर्गत प्रदेश में 6 लाख 70 हजार घरों में विद्युत कनेक्शन पहुंचाकर लोगों को लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विद्युत उत्पादन और वितरण व्यवस्था में सुदृढ़ हुई है। मुख्यमंत्री ने क्षेत्रवासियों की मांग पर यज्ञ परिसर को यज्ञ स्थल घोषित कर सुरक्षित करने के निर्देश दिए। उन्होंने यज्ञ परिसर को विकसित करने और फेंसिंग कर वृक्षारोपण कराने के लिए 4 लाख रूपए, क्षेत्र के विकास के लिए 10 लाख रूपए तथा मजगांव में मंगल भवन निर्माण के लिए 10 लाख रूपए की स्वीकृति दी।
प्रदेश के संस्कृति, सहकारिता एवं पर्यटन मंत्री तथा विधायक श्री दयालदास बघेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि कभी इस क्षेत्र की तुलना बस्तर अंचल के अबूझमाड़ से की जाती थी, लेकिन आज क्षेत्र के गांव-गांव में यज्ञ व नवधा रामायण के आयोजन से शांति और सद्भावना का वातावरण बना है।  क्षेत्र का चौतरफा विकास हुआ है, सड़क, पुल-पुलियों के निर्माण से क्षेत्र के अनेक गांव जुड़ गए है। आयोजन समिति के अध्यक्ष श्री राजाराम ठाकुर ने स्वागत भाषण दिया। नगर पालिका बेमेतरा के अध्यक्ष श्री विजय सिन्हा, जिला पंचायत सदस्य श्री अजय तिवारी, मजगांव के सरपंच श्री लाला चंद्रवंशी, बेमेतरा के कलेक्टर श्री कार्तिकेय गोयल, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मन्द्र गर्ग सहित अनेक जनप्रतिनिधि आयोजन समिति के सदस्य और बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.