डॉ. रमन सिंह ने किए करिश्माई काम: श्री राजनाथ सिंह

डॉ. रमन सिंह ने किए करिश्माई काम: श्री राजनाथ सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर: केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज शाम यहां नया रायपुर में पांच दिवसीय छत्तीसगढ़ राज्योत्सव के समापन समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और उनकी सरकार की जमकर तारीफ की। केन्द्रीय गृह मंत्री ने छत्तीसगढ़ सरकार की आदर्श सार्वजनिक वितरण प्रणाली, किसानों को शून्य ब्याज दर पर ऋण सुविधा, गरीब परिवारों की महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत मात्र दो सौ रूपए में रसोई गैस कनेक्शन देने की योजना सहित कई योजनाओं से विस्तार से उल्लेख किया। श्री राजनाथ सिंह ने कहा-ऐसे कार्य सिर्फ वहीं कर सकते हैं, जिनके मन में गरीबों की कुछ कर दिखाने की तड़फ हो। डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में ऐसे करिश्माई काम किए हैं, जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता। वे शासक के रूप में नहीं, बल्कि जनता के सेवक के रूप में कार्य कर रहे हैं।
श्री सिंह ने इस अवसर पर 18 नागरिकों और दो संस्थाओं को राज्य अलंकरणों से सम्मानित किया। उन्होंने समारोह में राज्य सरकार की संस्था ’चिप्स’ द्वारा विकसित सीजी स्वान 2.0 प्रणाली के तहत प्रदेश के सभी 146 विकासखण्ड मुख्यालयों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा का शुभारंभ किया। इसके अलावा मुख्य अतिथि केन्द्रीय गृह मंत्री ने नया रायपुर पर केन्द्रित डाक विभाग का विशेष आवरण भी जारी किया। मुख्य अतिथि की आसंदी से समारोह में श्री राजनाथ सिंह ने कहा-प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने शपथ लेने के बाद कहा था कि हमारी सरकार गरीबों को समर्पित है। श्री सिंह ने कहा-मुझे खुशी है कि केन्द्र के साथ-साथ छत्तीसगढ़ सरकार भी गरीबों और समाज के अंतिम पंक्ति के लोगों की सेवा के लिए समर्पित है। डॉ. रमन सिंह ने ठान लिया है कि छत्तीसगढ़ की जनता किसी के रहमो-करम पर नहीं रहेगी, बल्कि वह स्वाभिमान के साथ अपने राज्य और देश के विकास के लिए काम करती रहेगी। श्री राजनाथ सिंह ने कहा-डॉ. रमन सिंह ने यह साबित कर दिया है कि जन्म से किसी का कद बड़ा नहीं होता, बल्कि कद बड़ा होता है व्यक्ति के काम से।
नया रायपुर का उल्लेख करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा-हिन्दुस्तान के कई मुख्यमंत्री भी यह पूछते हैं कि डॉ. रमन सिंह ने सुनियोजित शहर के रूप में नया रायपुर के विकास की योजना कैसे बनाई और इसके लिए आर्थिक प्रबंधन कैसे किया। श्री राजनाथ सिंह ने कहा-मुझे याद है, जब छत्तीसगढ़ और झारखण्ड राज्यों के निर्माण की बात चल रही थी, तब कई बड़े लोगों ने अटल जी के सामने इन प्रस्तावित राज्यों के भविष्य के नेतृत्व को लेकर सवाल उठाया था। श्री सिंह ने कहा-छत्तीसगढ़ राज्य का गठन हो गया। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा-वर्ष 2003 के पहले से छत्तीसगढ़ आ रहा हूं। वर्ष 2003 के बाद यहां हुए विकास कार्यों को देखकर मुझे सुखद आश्चर्य होता है। यह कोई सामान्य बात नहीं है। उन्होंने कहा कि हम सब वर्ष में एक बार दीपोत्सव मनाते है, लेकिन हम सब देख रहे हैं कि छत्तीसगढ़ में विकास उत्सव तो साल भर लगातार चलता रहता है। मैं वर्ष 2003 और आज के आंकड़े देख रहा था। छत्तीसगढ़ का बजट सात हजार करोड़ से बढ़कर 70 हजार करोड़ रूपए हो गया है और प्रति व्यक्ति औसत वार्षिक आमदनी 12 हजार रूपए से बढ़कर 82 हजार रूपए तक पहुंच गई है। यहां के किसानों को शून्य ब्याज दर पर खेती के लिए ऋण मिल रहा है। डॉ. रमन सिंह ने गरीबों को सस्ता राशन उपलब्ध कराने के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली की बेहतर व्यवस्था बनाई है। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा-छत्तीसगढ़ सरकार ने डिजिटल इंडिया की अवधारणा पर काम करते हुए सिस्टम को पारदर्शी बनाने का कार्य किया है। किसी काम में सहजता और सरलता होगी तो वहां पारदर्शिता भी आएगी।
माओवाद की चुनौती से निपटने मुख्यमंत्री को बधाई
केन्द्रीय गृह मंत्री ने छत्तीसगढ़ की माओवादी समस्या का उल्लेख करते हुए कहा कि यह चिंता का विषय जरूर है, लेकिन मैं डॉ. रमन सिंह को बधाई देना चाहता हूं कि उन्होंने इस चुनौती को स्वीकार किया है और नक्सलवाद से निपटने के लिए सबको साथ लेकर बेहतर काम कर रहे हैं। केन्द्रीय गृह मंत्री ने यह भी कहा कि माओवादी नहीं चाहते कि सड़क बने, बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले, युवाओं को रोजगार मिले, गरीबों को आवास मिले, जबकि केन्द्र और राज्य दोनों मिलकर समाज की अंतिम पंक्ति के लोगों तक विकास योजनाओं का पहुंचाने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। श्री राजनाथ सिंह ने नक्सलियों से कहा-मैं पहले भी कह चुका हूं और आज फिर कह रहा हूं कि माओवादी कुछ समय के लिए अपनी गतिविधियां रोके तो हम इन क्षेत्रों में और भी ज्यादा विकास करके दिखा देंगे। चीन में माओवाद का भविष्य खत्म हो गया है। यहां उसे दोहराने की कोशिश कामयाब नहीं होगी। आपको यह रास्ता छोड़ना होगा।
अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाना हम सबका लक्ष्य: डॉ. रमन सिंह
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने श्री राजनाथ सिंह का स्वागत करते हुए अपनी भाषण में कहा-प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की अंत्योदय की भावना के अनुरूप अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाना हम सबका लक्ष्य है। डॉ. सिंह ने कहा- राज्योत्सव 2016 के शुभारंभ अवसर पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने यहां आकर छत्तीसगढ़ की जनता को कई सौगाते दी। सौर सुजला योजना के तहत उन्होंने राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों के 50 हजार से ज्यादा किसानों को आकर्षक अनुदान पर सोलर सिंचाई पम्प वितरण की शुरूआत की। उज्ज्वल योजना के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दिए। मुख्यमंत्री ने कहा-छत्तीसगढ़ को हम सबने देश का विकसित राज्य बनाने का संकल्प लिया है। दो साल के भीतर राज्य के एक हजार 098 गांवों और छह हजार मजरा-टोलों का विद्युतीकरण कर लिया जाएगा। महात्मा गांधी की जयंती पर दो अक्टूबर 2018 तक छत्तीसगढ़ खुले में शौच की समस्या से मुक्त हो जाएगा। कृषि के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ नया कीर्तिमान बना रहा है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली में हम लोग लगभग साठ लाख लोगों तक सस्ता चावल पहुंचा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा-अगले दो साल में राज्य में 25 हजार करोड़ रूपए की लागत से सड़कों का जाल बिछाने का काम पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा-आज केन्द्रीय गृह मंत्री श्री सिंह के हाथों सीजी स्वान 2.0 तकनीक का शुभारंभ हुआ। इसके माध्यम से राज्य के सभी 146 विकासखण्ड मुख्यालय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजधानी से जुड़ गए। अगले दो साल में लगभग तीन हजार ग्राम पंचायतों के सरपंचों से हम लोग राजधानी में बैठकर इंटरनेट के जरिए सीधी बात कर सकेंगे। राज्य में सड़क और दूरसंचार सम्पर्क बढ़ाने का काम लगातार चल रहा है। मुख्यमंत्री ने हमर छत्तीसगढ़ योजना सहित प्रदेश सरकार की अनेक योजनाओं का उल्लेख किया और कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं वाली योजनाओं का भी राज्य में तेजी से क्रियान्वयन हो रहा है।
बस्तर बटालियन का गठन श्री राजनाथ सिंह का ऐतिहासिक निर्णय: डॉ. रमन
डॉ. रमन सिंह ने केन्द्रीय गृह मंत्री के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा-उन्होंने गृह मंत्री के रूप में यह दिखा दिया कि देश की ताकत क्या होती है। छत्तीसगढ़ में हम नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई में लगातार सफलता की ओर बढ़ रहे है, जिसमें केन्द्रीय गृह मंत्री के रूप में श्री राजनाथ सिंह का सबसे बड़ा योगदान है। उन्होंने केन्द्र सरकार की ओर से छत्तीसगढ़ में बस्तर बटालियन के गठन का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। बस्तर बटालियन में छह महीने के भीतर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। वे बीजापुर से बलरामपुर तक छत्तीसगढ़ के चप्पे-चप्पे से परिचित हैं। समारोह में विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, प्रदेश सरकार के अनेक मंत्रीगण, विभिन्न जिलों के सांसद और विधायक, विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। समारोह को विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीश्ंाकर अग्रवाल और पर्यटन और संस्कृति मंत्री श्री दयालदास बघेल ने भी सम्बोधित किया। श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने श्री राजनाथ सिंह की तारीफ करते हुए केन्द्रीय कृषि मंत्री और केन्द्रीय भू-तल परिवहन मंत्री के रूप में उनके द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यों का विस्तार से उल्लेख किया। मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड ने आभार व्यक्त किया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.